Wednesday , September 28 2022

ठंड बढ़ने के साथ जंगलों में अवैध कटान शुरू, बेशकीमती लकड़ियों की तस्करी शुरू

संजय केसरी/अर्जुन मौर्य (संवाददाता)

– सूत्रों की माने तो कटान से कम बोटा पहुंचा चोपन रेंज ऑफिस, बाकी को लेकर तरह-तरह की चर्चा

डाला । कोरोना में पूरा देश आक्सीजन की कमी को देखा व झेला है । कोरोना में ऑक्सीजन की कमी ने कई लोगों की जन्दगी तक छीन ली । इतना ही नहीं दिल्ली जैसी राजधानी आज प्रदूषण को लेकर जूझ रहा है । लेकिन लोग अभी भी सुधरने का नाम नहीं ले रहे ।

ठंड बढ़ने के साथ ही वनों में वन माफिया सक्रिय होने लगे हैं । ओबरा वन प्रभाग अंतर्गत डाला रेंज में सेक्सन गुरमुरा के बीट के अहिरा डेरा के जंगलों में अवैध बेशकीमती पेड़ो की कटान जोरो पर है।

बतादें गुरमुरा बीट में अवैध बेशकीमती पेड़ो की कटान पहले से ही सुर्खियों में रहा हैं । वन माफियाओं के लिए सबसे सुरक्षित क्षेत्र बनता जा रहा हैं और वन माफिया बिना डर भय के वन विभाग की मिलीभगत से बेशकीमती पेड़ो की अवैध कटान किए जा रहे हैं। जहां वन विभाग मूकदर्शक बना रहता है ।

सूत्रों की माने तो 30 दिसम्बर 2021 को रात्रि में एक टीपर जंगल में कटा बोटा लेने लगा था लेकिन खराब रास्ते की वजह से टीपर मौके तक नहीं पहुंच सका । लेकिन बताया जा रहा है कि 31 दिसम्बर को एक बार फिर ट्रैक्टर जंगल में मौके पर पहुंचा और 5 बोटा बेशकीमती साखू की लकड़ी लाद तो लिया लेकिन चर्चा हो जाने की वजह कुछ ही बोटा चोपन रेंज पहुंचा और कई बोटा कहाँ गया यह जानकारी नहीं है । हालांकि इसकी जानकारी बीट इञ्चार्ज सहित कई लोगों को है।

अब सवाल यह उठता है कि जब वन विभाग के जिम्मेदार की अवैध पेड़ों की कटान कराएंगे तो जंगल वीरान होने से बचाएगा कौन ?

इस सम्बंध में ओबरा वन प्रभाग के वनाधिकारी ने बताया कि 4 बोटा लकड़ी रेंज ऑफिस चोपन में आई है औऱ बाकी मामले को दिखवाता हूँ ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com