Monday , October 3 2022

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने किया उज्ज्वला 2.0 का शुभारंभ, 250 लाभार्थियों मिला मुफ़्ल एलपीजी कनेक्शन

आनंद चौबे/अंशु खत्री (संवाददाता)

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने किया जिले में उज्ज्वला योजना 2.0 का शुभारंभ

आज 250 लाभार्थियों को दिया गया मुफ्त एलपीजी कनेक्शन

हरदीप सिंह पूरी जिले को दिया एक अत्याधुनिक एम्बुलेंस की सौगात

सोनभद्र । केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज उत्तर प्रदेश के सोनभद्र के अंतर्गत रॉबर्ट्सगंज के डायट प्रांगण में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन वितरित किया। समाज कल्याण विभाग राज्यमंत्री संजीव गौड़, राज्यसभा सांसद राम शकल, सदर विधायक भूपेश चौबे, विधायक घोरावल डॉ0 अनिल कुमार मौर्य और बीजेपी जिलाध्यक्ष अजित चौबे ‘सेवा ही समर्पण है’ के अवसर पर उपस्थित रहे।

उज्ज्वला योजना 2.0 कार्यक्रम के शुभारंभ से पूर्व केंन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज डायट/शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान केन्द्र उरमौरा परिसर में पहुंचकर स्वास्थ्य सुविधाओं से युक्त एम्बुलेंस वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस वैन में एक डाॅक्टर, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन एवं वार्ड ब्वाय तैनात रहेंगें। जो किसी भी आकस्मिक दुर्घटना स्थल पर पहुंचकर पीड़ित व्यक्ति को समुचित इलाज की व्यवस्था उपलब्ध करायी जायेगी।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा किपिछले सात वर्षों में देश में एलपीजी कनेक्शनों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है। 2014 में यह 14 करोड़ थी जो अब लगभग 30 करोड़ हो गई है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने ‘रिफॉर्म, परफॉर्म एंड ट्रांसफॉर्म के लिए एक बड़ी छलांग लगाई और 2016 में बलिया से पीएम उज्ज्वला योजना शुरू की और निर्धारित तिथि से करीब 8 महीने पहले 8 करोड़ का लक्ष्य हासिल किया था। जरूरतमंद परिवारों को ऐसे 1 करोड़ और कनेक्शन देने की योजना के दूसरे चरण में रिकॉर्ड समय में 97 लाख कनेक्शन वितरित किए जा चुके
है। जल्द ही हम 1 करोड़ का आंकड़ा पार कर लेंगे। श्री पुरी ने कहा कि उज्ज्वला योजना बेहद सफल रही है जिससे महिला सशक्तिकरण को और ज़ोर मिला है तथा महिलाओं को लकड़ी से निकलने वाले धुएं और कड़ी मेहनत से राहत मिली है। इसके साथ ही साथ उन्हें समाज में सम्मानजनक जीवन जीने में मदद भी मिली है। उत्तर प्रदेश में कल्यानकारी उज्ज्वला की सफलता इस बात से आँकी जा सकती है कि 2014 से पहले प्रदेश में एलपीजी कवरेज मात्र 48.1% थी जो आज 110.8% हो गयी है।”

हरदीप सिंह पुरी ने मोदी सरकार की अन्य कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई केंद्रीय योजनाओं के परिणाम सामने आ रहे हैं और लोगों को उनका भरपूर लाभ मिल रहा है। जब देश महामारी की चपेट में था, तो सरकार ने गरीबों और कमजोर लोगों को सुरक्षा जाल प्रदान करने के उद्देश्य से एक राहत पैकेज “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना” की घोषणा की। PMGKY-उज्ज्वला के तहत, PMUY उपभोक्ताओं को 3 महीने के लिए मुफ्त रिफिल दिया गया। इसके तहत सम्पूर्ण भारत के 7.59 करोड़ PMUY लाभार्थियों द्वारा 14.21 करोड़ रिफिल प्राप्त किए गए जिसके लिए सरकार द्वारा 9670.41 करोड़ रुपये लाभार्थियो के अकाउंट में हस्तांतरित किए गए। इस योजना में अकेले यूपी में रु. 2.71 करोड़ रिफिल प्राप्त करने के लिए 1.38 करोड़ लाभार्थियों को 1817.28 करोड़ हस्तांतरित किए गए।

केंद्रीय मंत्री ने जनता के हित को सर्वोपरि रखते हुए कहा कि हमारा वादा भारत के 130 करोड़ नागरिकों का समावेशी विकास है। उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने में मोदी सरकार ने हर संभव प्रयास किया है। आज 30.21 करोड़ सक्रिय एलपीजी ग्राहकों में से सबसे अधिक सक्रिय ग्राहक उत्तर प्रदेश में हैं, जहां 4.44 करोड़ एलपीजी ग्राहक हैं। PMUY के तहत, तेल विपणन कंपनियों ने देश भर के गरीब परिवारों को 8.96 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी किए हैं। जिनमें से 1.65 करोड़ कनेक्शन उत्तर प्रदेश में जारी किए गए हैं, जो कुल PMUY कनेक्शन का 18.4% है।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com