Friday , September 30 2022

करगरा में चल रहा था अवैध बालू खनन का कारोबार, देख चोपन प्रभारी को लगा झटका, मामला दर्ज

जनपद न्यूज ब्यूरो

– 6 टीपर व 2 ट्रैक्टर धराया, अज्ञात चालक के खिलाफ मामला दर्ज

– आखिर क्या करते रहे हल्का इंचार्ज

– चोपन व जुगैल का क्षेत्र माना जाता है अवैध खनन के लिए महफूज ठिकाना

– चोपन थानाध्यक्ष ने कहा, नहीं चलेगा अवैध खनन

करगरा क्षेत्र में दौरे पर निकले चोपन थानाध्यक्ष को उस वक्त जोर का झटका लगा जब उनके सामने से अवैध बालू लदी 6 टीपर व दो ट्रैक्टर बेरोकटोक निकलने लगी । जब थानाध्यक्ष ने रोकने का प्रयास किया तो न रुककर चलते बने ।
बताया जा रहा है इन सभी टीपर व ट्रैक्टर चालकों की सेटिंग कुछ पुलिस कर्मी व वन कर्मियों से थी, जिसकी शह पर ये अवैध खननमें लिप्त थे ।
जिसके बाद प्रभारी निरीक्षक ने अग्रीम कार्यवाही के लिए खनन विभाग को मौके पर बुला लिया । बड़ा सवाल तो यह है कि क्षेत्र में लम्बे समय से अवैध खनन का कारोबार चल रहा है आखिर हल्का इंचार्ज को खबर क्यों नहीं हुई ।

आपको बतादें कि चोपन व जुगैल का इलाका पहले से ही बालू अवैध खनन के लिए सबसे महफूज ठिकाना माना जाता है । जहां एक तरफ योगी सरकार ने सोनभद्र में बालू खनन पर रोक लगा रखी है वहीं सोनभद्र में कुछ कर्मचारी योगी सरकार को लगातार लाखों चुना लगा रहे हैं । खनन माफिया गैर प्रान्त से ऑन लाइन परिमिट निकालकर इन्ही सब बालू को एक नम्बर बनाकर बेचते हैं ।
फिलहाल चोपन थाना पुलिस ने अपराध संख्या 315/21 धारा 379,411 आई. पी. सी. व खान खनिज अधिनियम, वन अधिनियम, लोक संपत्ति निवारण अधिनियम के तहत अज्ञात वाहन स्वामी व अज्ञात चालक के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर दिया है।

अक्सर मिलीभगत का ही नतीजा रहा है कि ऐसे मामलों में हमेशा मुकदमा अज्ञात पर ही दर्ज होता है और खनन माफिया पर्दे के पीछे ही रह जाता है ।

प्रभारी निरीक्षक ने कहा कि उनके थाना क्षेत्र में कहीं भी अवैध खनन बर्दाश्त नहीं किया जायेगा अगर कोई अवैध खनन करते पाया गया तो कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

बहरहाल चोपन प्रभारी को अपने हल्का इंचार्जों पर भी नकेल कसने की जरूरत है । क्योंकि यदि लम्बे समय से इतने बड़े पैमाने पर कारगरा क्षेत्र में अवैध खनन चल रहा है तो किसी को कैसे मालूम नहीं हुआ ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com