Monday , October 3 2022

जिले के किसानों को अब नहीं मिलेगा कृषि व मौसम संबंधी जानकारी

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । मौसम विज्ञान विभाग एवं भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली के संयुक्त तत्वाधान में जिला कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से संचालित ग्रामीण कृषि व मौसम सेवा संबंधी परामर्श आगामी मंगलवार से नहीं मिलेगा। जिला कृषि मौसम इकाई द्वारा संचालित होने वाली इस परियोजना को आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कुमारगंज, अयोध्या के माध्यम से किसानों के हित में संचालित किया जा रहा था। इस परियोजना से जनपद के हजारों किसान प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रुप से लाभान्वित होते थे। परियोजना के माध्यम से जनपद में सप्ताह में दो दिन मंगलवार व शुक्रवार को कृषि मौसम परामर्श बुलेटिन प्रसारित किया जाता है।

इस परियोजना को आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ0 बिजेंद्र सिंह के आदेश से 25 नवंबर 2021 से बंद करने का आदेश जारी किया गया है, जिससे सोनभद्र सहित पूर्वांचल के सात जनपदों के किसान इस परियोजना से मिलने वाले लाभ से वंचित हो गए हैं।

इस संबंध में पूर्वांचल किसान मंच के नेता गिरीश पांडेय ने कहा कि “मौसम की समयानुसार जानकारी होते रहने से जनपद के जागरुक किसानों को बड़ी सहायता मिलती थी, सरकार की उदासीनता तथा विश्व विद्यालय प्रशासन के निर्णय से किसानों को आगे समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। मौसम का पूर्वानुमान होने से किसान अपनी फसल को लेकर सचेत हो जाते रहे अब संस्थान को बंद करने से मौसम की मार समय-समय पर किसानों को झेलना पड़ेगा। गिरीश पाण्डेय ने उत्तर प्रदेश सरकार से अपील किया है कि कृषि विश्वविद्यालय से सामंजस्य स्थापित कर पुनः संस्थान को निर्बाध चालू कराएं।”

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com