Monday , October 3 2022

नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य महकमा अर्लट

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर से निजात मिलने के बाद अब नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। हालांकि जिले में अभी इसका प्रभाव नहीं है लेकिन स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। दक्षिण अफ्रीका से निकले नए वैरिएंट ओमिक्रोन वायरस ने कई देशों में अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है। इस नए वैरिएंट ने स्वास्थ्य विभाग के कान खड़े कर दिए है। चिकित्सकों ने कोविड टीका वैक्सीन और दो गज की दूरी मास्क है जरूरी के नियम को अपनाने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे है।

कोरोना संक्रमण की दो लहरों में जिले में एक बच्चा समेत कुल 257 संक्रमितों की मौत हुई थी। दूसरी लहर में हालात काफी खराब हो गए थे लेकिन, लोगों की सजगता, सरकार की बंदिशों और स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन के प्रयासों से इस पर काबू पा लिया गया था। कोरोना की दो लहरों से सबक लेते हुए स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर अभी से सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है।

सीएमओ डॉ0 नेम सिंह ने बताया है कि “इस नए वैरियंट में वायरस तेजी से फैलने की क्षमता है। ऐसे में यह बेहद खतरनाक ढंग से लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है। इससे बचने के लिए पहले तो कोरोना गाइड लाइन यानी मुंह पर मॉस्क और दो गज दूरी जरूर अपनाएं। इसके बचाव के के लिए कोविड रोथाम का टीका लगवाना बहुत जरूरी है। जो लोग अभी तक वैक्सीन पहली और दूसरी डोज नहीं लगवाएं हैं वे तत्काल टीका लगवा लें। टीकाकरण वाले लोगों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। ऐसे में टीकाकरण कराने वालों पर नए वैरिएंट का उतना असर नहीं होगा। कहा कि एल-2, जिला अस्पताल समेत सीएचसी पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की जा चुकी है। अस्पतालों में पूरी व्यवस्था चाकचौबंद है। फिर भी कोरोना से डरें, खुद को बचाएं तथा दूसरों के जीवन को भी संकट में न डालें। कोरोना गाडड लाइन का पालन करें।”

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com