Monday , October 3 2022

विश्व एड्स दिवस : महिला कल्याण विभाग ने जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आज विश्व एड्स दिवस के मौके पर विशिष्ट स्टेडियम तियरा में महिला कल्याण विभाग की ओर से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, घरेलू हिंसा, मिशन शक्ति, बाल विवाह सहित उनके अधिकारों को लेकर एक जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान उपस्थित अतिथियों और महिलाओं व छात्राओं को रेड रिबन भी लगाया गया।

मुख्य अतिथियों एएसपी विनोद कुमार, डीसी एनआरएलएम ए0के0 जौहरी, जिला प्रोबेशन आधिकार पुनीत टण्डन, राष्ट्रपति पुरस्कार विजेता शिक्षक ओम प्रकाश त्रिपाठी व डॉ0 बी0 सिंह आदि ने कार्यक्रम से पूर्व माँ सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

महिला कल्याण विभाग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में साई नर्सिंग होम की छात्राओं ने कन्या भ्रूण हत्या और एड्स से बचाव व मिथक पर बड़े ही रोचक ढंग से नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। इसके अलावा बालिका शिक्षा सहित अन्य मुद्दों पर भी कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सदर विधायक भूपेश चौबे ने कहा कि “प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की ओर से महिलाओं व और बालिकों की सुरक्षा व उनके उत्थान को लेकर तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं।”

सीएमओ डॉ0 नेम सिंह ने कहा कि “यह बीमारी मनुष्य की प्रतिरोधी क्षमता को कमजोर कर देता है। एड्स फैलने के कारण में असुरक्षित यौन संबंध, एचआइवी संक्रमित रक्त के चढ़ाए जाने पर संक्रमित सुई के इस्तेमाल से, एचआइवी पाजिटिव महिला की गर्भावस्था या प्रसव के दौरान या फिर स्तनपान कराने से भी नवजात शिशु को यह मर्ज हो सकता है, एचआइवी संक्रमित रोगी पर इस्तेमाल की गई ब्लेड, उस्तरा और टूथ ब्रश का इस्तेमाल करने से भी खतरा रहता है।”

कार्यक्रम का संचालन महिला कल्याण विभाग की जिला समन्वयक साधना मिश्रा ने किया। इस मौके पर सदर विधायक भूपेश चौबे, सीएमओ डॉ0 नेम सिंह, जिला प्रोबेशन आधिकार पुनीत टण्डन, जिला क्रीड़ा अधिकारी डीपी सिंह, भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष पुष्पा सिंह, मीनू चौबे, एनआरएलएम से एम0जे0रवि, जिला प्रोबेशन कार्यालय से महिला कल्याण अधिकारी नीतू यति सिंह, बाल संरक्षण अधिकारी गायत्री दुबे आदि मौजूद रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com