Monday , October 3 2022

खनिज भंडारों के ब्लॉक सीमांकन हेतु टीम गठित

रमेश यादव (संवाददाता)

दुद्धी । अपर जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए कार्य सारिणी के अनुसार तहसीलदार दुद्धी के नेत्रणत्व में खनिज संपदा के सर्वेक्षण एवं चिन्हांकन के लिए दुद्धी उप जिलाधिकारी रमेश कुमार ने टीम गठित कर दी है। जिसमें दर्जन भर लेखपालों को जिम्मेदार दी गई है।

उप जिलाधिकारी कार्यालय से जारी आदेश के अनुसार एक दिसम्बर से 20 दिसम्बर के बीच खनन विभाग के साथ राजस्व विभाग की टीम सर्वे सीमांकन सहित अन्य जरूरी कार्य किया जाना है। दुद्धी तहसील क्षेत्र के कई गांवों में खनिज भंडार मिले हैं जिसे अमलीजामा पहनाने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है और अब खनिज ब्लॉक सीमांकन का कार्य किया जाएगा। सवर्ण धातु के लिए वियादण्ड प्रोजेक्ट के अंतर्गत जोगेन्द्रा, कुलडोमरी तथा रणहोर शामिल हैं, जिसमें सीमांकन सहित अन्य कार्य के लिए कानूनगो रमेश चंद्र, लेखपाल सुरेश चंद, जटाशंकर, राकेश कुमार, राकेश कुमार को लगाया गया है

जबकि सिलिमिनाइट खनिज छिपिया प्रोजेक्ट के अन्तर्गत इकदिरी,आसनडीह आदि के लिए कानूनगो रमेश चंद्र, लेखपाल सैलानी, दुर्गेश पाण्डेय, संजय कन्नौजिया तथा विमलेश कुमार को लगाया गया है।जबकि तीसरे खनिज एण्डालुसाइट के अंतर्गत चक डुमरा, फुलवार,सलैयाडीह में सर्वे एवं खनिज ब्लॉक सीमांकन के लिए कानूनगो रमेश चंद्र तथा लेखपाल खरपत्तू, गोपाल,रामलखन, अनिल तथा सावित्री और ओबरा तहसील से लेखपाल राजकुमार मिश्रा शामिल हैं।

उप जिलाधिकारी रमेश कुमार ने बताया कि “दुद्धी तहसील एवं आंशिक ओबरा तहसील क्षेत्र में मिले खनिज भंडार के सीमांकन के लिए तहसीलदार दुद्धी के निर्देशन में तीन धातुओं के लिए टीम गठित कर दी गई है।सवर्ण धातु के लिए ब्लॉक सीमांकन 1 दिसम्बर से 5 दिसम्बर तक तथा सिलिमिनाइट के लिए 4 दिसम्बर से 9 दिसम्बर तक जबकि एण्डलुसाइट के लिए 9 दिसम्बर से 20 दिसम्बर तक खनिज ब्लॉक चिन्हांकन का कार्य किया जाना है जिसमे खनिज विभाग के कर्मचारी भी शामिल रहेंगे।उन्होंने बताया कि खनिज ब्लॉक सीमांकन हो जाने के बाद क्षेत्र के चयनित गांवों से खनिज निकालने का कार्य शुरू किया जाना है।”

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com