Tuesday , October 4 2022

रेलवे स्टेशन के समीप रखे अवैध बालू पर वन अधिनियम के तहत सिजिंग की हुई कार्यवाई

धर्मेन्द्र गुप्ता(संवाददाता)

विंढमगंज।थाना क्षेत्र व वन रेंज के अंतर्गत बीते एक माह से रात्रि को जोरूखाड़, फुलवार मलिया नदी से व कोरगी, डेवढ़ी, हीराचक कनहर नदी से अवैध खनन का खेल चल रहा है जिसकी सुचना पर आज गश्त के दौरान वन रेंज के दरोगा सर्वेश सिंह, दिलीप सिंह, अवधेश व सुनील आदि ने महुआरिया रेलवे स्टेशन पर 4 घन मीटर अवैध बालू को उठाकर वन रेंज कार्यालय पर लाकर वन अधिनियम के तहत सीजिंग की कार्रवाई की गई। कार्रवाई से रेलवे के ठेकेदार व खननकर्ताओं में हड़कंप की स्थिति मची हुई है।

वर्तमान समय में जहां गढ़वा रोड जंक्शन व चोपन जंक्शन तक रेल दोहरीकरण का कार्य बीते 1 वर्षों से लगातार चल रहा है। इस रेल दोहरीकरण के कार्यों में लगे ठेकेदारों के द्वारा रेत खननकर्ता व कथित दलालों के माध्यम से निर्माणाधीन रेलवे के साइडों पर अवैध बालू की आपूर्ति ऊंचे दाम पर करने में लगे हैं।

उधर रेलवे ठेकेदार भीऔने- पौने दाम पर चोरी का बालू लेकर महुआरिया रेलवे स्टेशन पर दर्जनों ट्रैक्टर बालू डंप कराकर इलेक्ट्रिकल पोल की ग्राउंडिंग का काम कराया जा रहा है और परमिट की जेरोक्स कॉपी रखकर उसे परमिट का बालू बताया जा रहा है। बीते दिनों मौके पर मौजूद काम कर रहे मजदूरों ने बताया था कि रात में प्रतिदिन ट्रैक्टरों से ही बालू गिरता है और दिन में वह काम के प्रयोग में बालू को खपा देते हैं ।

थाना क्षेत्र वन रेंज के अंर्तगत हो रहे रेलवे के कार्यों में अवैध बालू गिराने का खेल बीते कई महीनों से चल रहा है। खननकर्ता रात के अंधेरे में स्थानीय नदियों से बालू का खनन कर उसकी आपूर्ति देने में लगे रहते हैं और लाखों की राजस्व चुना एक ही रात में लगाने लगे हैं जिसकी सूचना पर आज गश्ती पर निकले विंढमगंज वन रेंज के दरोगा सर्वेश सिंह, दिलीप सिंह, अवधेश, सुनील आदि ने महुआरिया रेलवे स्टेशन पर रेल दोहरीकरण के हो रहे कार्यों में प्रयोग करने हेतु और रखे लगभग 4 घन मीटर अवैध बालू को पकड़ लिया तथा ट्रैक्टर पर लोड करा कर स्थानीय वन रेंज में लाकर वन अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई की गई है। करवाई से रात्रि को अवैध बालू खनन करने वाले लोगों समेत रेलवे दोहरीकरण के कार्यों में अवैध बालू लगा रहे ठेकेदारों में हड़कंप की स्थिति मची हुई है।

रेंजर विजेंद्र श्रीवास्तव ने सेल फोन पर कहा कि बीते कई दिनों से मिल रही शिकायत के मद्देनजर रेल दोहरीकरण के कार्यों में ठेकेदारों के द्वारा अवैध बालू का प्रयोग किया जा रहा था जिसके मद्देनजर आज महुअरिया रेलवे स्टेशन के पास अवैध बालू को पकड़ा गया है जिसे वन कार्यालय में लाकर वन अधिनियम के तहत सीज कर विभिन्न धाराओं में कार्रवाई की गई है।
previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com