Friday , September 30 2022

दर्द पर मरहम लगाने पहुंचा स्वास्थ्य विभाग, मकरा में बांटी मच्छरदानी

शांतानु कुमार/आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

● इतनी संजीदगी पहले दिखाई होती तो नहीं जाती लोगों की जान

● पहले नियमों की दुहाई व विभाग को साफ-पाक बताते थे मलेरिया अधिकारी, अब साधी चुप्पी

● मौत का कारण दूषित पानी में रहे हैं अधिकारी

● मच्छरदानी पाकर भी ग्रामीणों के चेहरे पर नहीं दिखी खुशी

सोनभद्र हाथों में मच्छरदानी लिए खड़े ये सभी लोग मकरा गाँव के निवासी हैं। म्योरपुर ब्लाक के मकरा ग्राम में अज्ञात बीमारी से 12 दिनों के भीतर 15 लोगों की मौत हो गयी। दो सप्ताह के भीतर इतनी बड़ी संख्या में लोगों की जान चले जाने से स्वास्थ्य महकमा सकते में आ गया है। सीएमओ डॉ0 नेम सिंह आज फिर प्रभावित गाँवों का दौरा किया और संबंधितों को दिशा निर्देश देते हुए फॉगिंग व एंटी लार्वा दवाओं के छिड़काव की जानकारी लिया।

वहीं इतनी बड़ी घटना के बाद आखिरकार आज पहली बार जिला मलेरिया अधिकारी डी0के0 श्रीवास्तव को भी मुख्यालय छोड़ फील्ड में निकलना पड़ा ही गया। इस दौरान नियमों की दुहाई देने वाले व अपने विभाग को साफ-पाक बताने वाले जिला मलेरिया अधिकारी के चेहरे पर हवाईयां उड़ी हुई साफ देखा जा सकता है।

मामले को बढ़ता देख सीएमओ ने कमान सम्हालते हुए लगातार प्रभावित क्षेत्र का दौरा शुरू कर दिया हैं। वहीं यक्ष प्रश्न यह है कि यदि अधिकारी यहीं दौरा पहले किये होते तो शायद यह घटना नहीं घटती और शायद इतनी बड़ी संख्या में मौतें भी नहीं होती।

फिलहाल स्वास्थ्य विभाग व एसडीएम दुद्धी इस घटना के लिए दूषित पानी को वजह बता रहे हैं। जबकि अब भी लगातार मलेरिया के मरीज गांवों में मिल रहे है। इधर जिलाधिकारी ने भी जांच का आदेश दिया हुआ है लेकिन अब तक रिपोर्ट सामने नहीं आया है।

बहरहाल प्रशासन ने अपनी पूरी ताकत मकरा में झोंक दिया है और चार दिनों में 650 मच्छरदानी का वितरण और प्रभावित गांवों में लगातार फॉगिंग व एंटी लार्वा दवाओं का छिड़काव कराया जा रहा है। लेकिन जिले में कुल 637 ग्राम पंचायतें हैं और अमूमन यहीं लापरवाही जिले के आधे से ज्यादा गांवों में देखने को मिल जाएगी। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को अभियान चलाकर पूरे जनपद में स्वच्छता व छिड़काव कराना चाहिए।

आज निरीक्षण के दौरान म्योरपुर सीएचसी चिकित्साधीक्षक डॉ0 राजू रंजन, डॉ0 दिनेश, डीएमओ डी0एन0 श्रीवास्तव, एमआई पी0के0 सिंह, कंसल्टेंट शुभम सिंह मौजूद रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com