Monday , September 26 2022

जोरमा पहाड़ी पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़,एक दिवसीय मेले का आयोजन

धर्मेन्द्र गुप्ता (संवाददाता)

विंढमगंज। थाना क्षेत्र के जोरुखाड़, महुली,जाताजुआ,परासपानी के मध्य में स्थित जोरमा पहाड़ी पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर एक दिवसीय मेले का आयोजन शुक्रवार को किया गया। मेले में अल सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी सुरु हो गई थी।पहाड़ी पर 133मीटर की ऊंचाई पर स्थित जोरमा बाबा व शिव मंदिर पर कथा सुनने व जलाभिषेक करने का सिलसिला दोपहर तक चलता रहा।इतनी ऊँचाई होने के बाद भी बड़े ही आसानी से श्रद्धालुओं का जत्था पहाड़ी पर चढ़कर दर्शन पूजन कर रहे थे।मेला में सोनांचल के अलावा छत्तीसगढ़ तथा झारखंड के भी श्रद्धालु बड़ी संख्या में आए थे।

यहां पर ऐसी मान्यता है कि पहाड़ी पर स्थित जोरमा बाबा के मात्र दर्शन व पूजन से श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।सुरक्षा की दृष्टि से विंढमगंज थानाध्यक्ष सूर्यभान पुलिस बल के साथमौजूद रहे।

बड़ी संख्या में महिला पुरूष जोरमा पहाड़ी के उपर बने मंदिर सुबह से दर्शन करने के लिए पहाड़ी पर चढ़ना सुरू कर दिया।जोरमा पहाड़ का नजारा ही कुछ अलग था। उचें पहाड़ी पर बने मंदिर पर सुबह से ही लोगों का चढ़कर विधि विधान के साथ पूजा पाठ कर रहे थे। मंदिर पर दर्जनों की संख्या में महिला पुरुष कथा सुन रहे थे। ऊंची पहाड़ियों से निचे का नजारा देखते ही बनती थी जिसका आनंद बच्चे भी ले रहे थे। सकरा व पहाड़ी रास्ता होने के कारण लोगों को चढ़ने में काफ़ी परेशानी होने के बाद भी बच्चे बुढे मन्दिर पर चढ़ कर दर्शन किया। पहाड़ी के निचे लगे मेले बच्चे खुब आनद ले रहे थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com