Monday , September 26 2022

मानक के अनुरूप सड़क की मरम्मत नही होने से आक्रोशित ग्रामीणों ने निर्माण कार्य रोका

धर्मेन्द्र गुप्ता(संवाददाता)

विंढमगंज। विकास खंड दुद्धी के अंतर्गत ग्राम पंचायत मुडिसेमर से होकर गुजरने वाली प्रधानमंत्री सड़क में जगह-जगह गड्ढे की मरम्मत का कार्य कर रहे ठेकेदार के द्वारा मानक के अनुरूप कार्य नहीं करने तथा मनमाने तरीके से कार्य करने को लेकर स्थानीय ग्रामीणों ने आज दोपहर के बाद ब्रह्मावापीपर के पास सड़क की मरम्मत कर रही ठेकेदार के समक्ष जोरदार प्रदर्शन कर “ठेकेदार की मनमानी नहीं चलेगी” “जे ई की मौजूदगी में काम हो” “मानक के अनुरूप काम हो” के जोरदार नारे लगा रहे थे। मौके पर मौजूद श्रीनाथ कंस्ट्रक्शन कंपनी के ठेकेदार उपेंद्र सिंह ने फिलहाल काम को बंद करा कर जे ई की मौजूदगी में कार्य कराने की बात कही।
थाना क्षेत्र के अंतर्गत रांची रींवा राष्ट्रीय राजमार्ग से होकर गुजरने वाली प्रधानमंत्री सड़क जो मुडीसेमर, मेदनीखाड़,धूमा,छतवा, छतरपुर, हरपुरा, बैरखड होते निर्माणाधीन कनहर परियोजना तक जाती है। इस सड़क में बीते एक साल से जगह जगह इतने गड्ढे हो गए थे कि बीते बरसात के दिनों में यह पता ही नहीं चलता था कि रोड गड्ढे में है या गड्ढे में रोड ।

जिसके बाबत कई बार स्थानीय ग्रामीण प्रदर्शन भी कर चुके हैं। वही इस रोड में हुए गड्ढे को भरकर मरम्मत के काम बीते एक सप्ताह से ठेकेदार के द्वारा कराया ही जा रहा था कि मुडिसेमर ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सरजू यादव, क्षेत्र पंचायत सदस्य विनोद कुमार पासवान, पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य मनोज पासवान, ओमप्रकाश यादव की अगुवाई में आज दोपहर के बाद मूडीसेमर ग्राम पंचायत में काम करा रही ठेकेदार के समक्ष मानक के अनुरूप कार्य कराने के लिए जोरदार प्रदर्शन किया। मौके पर मौजूद ओम प्रकाश यादव ने कहा कि ठेकेदार के द्वारा सिर्फ इस रोड पर गड्ढे में गिट्टी डालकर कोरम पूरा किया जा रहा है ।इस तरह के काम होने से जहां एक ओर सड़क की मरम्मत हो रही है वहीं दूसरी ओर से सड़क उखड़ता जा रहा है। जो हम ग्रामीणों के साथ सरासर अन्याय ठेकेदार के द्वारा किया जा रहा है। मौके पर मौजूद ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सरजू यादव, क्षेत्र पंचायत सदस्य विनोद पासवान ने कहा कि इस प्रधानमंत्री सड़क से लगभग 12 गांव के ग्रामीण प्रतिदिन विंढमगंज बाजार आया जाया करते हैं तथा इस मार्ग पर सवारियों को ढोने के लिए टेंपो, बस सहित कई सवारी गाड़ी प्रतिदिन चला करती है। रोड में गड्ढे होने के कारण कई बार सवारी गाड़ियां दुर्घटनाग्रस्त भी हो चुकी है तथा कई लोगों का जान भी चला गया है। बरसात के दिनों में जब इस रोड पर पानी गड्ढे में भर जाया करता था तो पता ही नहीं चलता था कि रोड कहां है हम लोगों के जोरदार प्रदर्शन व मांग पर जब सरकार ने रोड को मानक के अनुरूप गड्ढा भर कर पुनः पिचिंग का कार्य कराने हेतु श्रीनाथ कंस्ट्रक्शन कंपनी को ठेका दिए तो ठेकेदार के द्वारा मानक के विपरीत तथा गड्ढे में सिर्फ गिट्टी डालकर जैसे तैसे पिचिंग का काम कर रही है जो ग्रामीणों के साथ सरासर अन्याय है। इस तरह के कार्य को हम सभी ग्रामीण किसी भी सूरत में नहीं होने देंगे जब तक मौके पर संबंधित जे ई आकर मानक के अनुरूप अपनी मौजूदगी में काम नहीं करेंगे।

तब तक काम किसी भी सूरत में नहीं होने दिया जाएगा।प्रदर्शन करने वालों में ग्रामीण बृज किशोर यादव, लव कुश चंद्रवंशी, शिव कुमार सिंह कुशवाहा, डॉक्टर अखिलेश कुशवाहा, राकेश पासवान, जुगल किशोर चौरसिया, जयप्रकाश यादव, शिव कुमार पासवान, प्रेम खरवार, महेंद्र प्रसाद, सुरेंद्र कुमार, मोनू प्रसाद, दिनेश कुमार सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।
वही मौके पर मौजूद ठेकेदार ने कहा कि ग्रामीणों के मांगों को देखते हुए फिलहाल काम को बंद करा दिया गया है हमें सिर्फ मरम्मत का ठेका मिला है। ग्रामीणों के द्वारा पटरी बनाने का भी मांग किया जा रहा है तो हम नहीं बना सकते।जेई की उपस्थिति में ही अब मानक के अनुरूप काम कराया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com