Wednesday , September 28 2022

रहस्यमय बीमारी से चार नौनिहालों की मौत के बाद जागा प्रशासन

संजीव कुमार पांडेय (संवाददाता)

मिर्जापुर । छोटी खोरिया में चार बच्चों की मौत के बाद सीएमओ पीडी गुप्ता ने आज मृतकों के घर पहुंचकर वास्तविक स्थिति का जायजा लिया। आंशिक रूप से बीमार दिख रहे सात बच्चों की जांच सोनभद्र के जिला अस्पताल में कराने के लिए राजगढ़ के चिकित्सक व एंबुलेंस को निर्देशित किया।

गांव में रहस्यमय बीमारी ने दस्तक दे दी है और इस बीमारी में अब तक चार नौनिहालों की जान जा चुकी है। चार बच्चों की मौत के बाद कुंभकर्णी नींद से जागे प्रशासन ने बीमार पड़े बच्चों का दवा-इलाज शुरू कराया। सीएमओ ने मृतक बच्चों के घर पहुंचकर बीमारी से पीड़ित बच्चों के स्वास्थ्य, रहन-सहन व खान-पान की जांच की। प्रारंभिक जांच में सीएमओ को कुछ विशेष खामी नजर नहीं आई। आंशिक रूप से बीमार दिख रहे बच्चों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। सीएमओ ने अन्नी (3वर्ष) व राजा (4वर्ष) को स्वास्थ्य जांच के लिए सोनभद्र भेजवाया। स्थानीय लोगों ने रामप्यारे के परिवार के और छह बच्चों की भी जांच कराने की मांग की। इसके बाद सीएमओ ने अन्य बच्चों की भी जांच पर्ची बनवाया। इस दौरान क्षय विभाग के जिला कोआर्डिनेटर सतीश शंकर यादव, राजगढ़ सीएचसी के राहुल सिंह, ग्राम प्रधान कुंजबिहारी, पंकज उपाध्याय आदि थे।

सीएमओ ने आज रामपुर ढबही गांव में शोपीस बने पीएचसी का निरीक्षण किया, वहां कोई चिकित्सक नहीं मिला। ग्रामीणों ने बताया कि यहां पर कोई चिकित्सक नहीं रहता। इससे परेशानी का सामना करना पड़ता है। सीएमओ ने पीएचसी पर एक अन्य डाक्टर को संबद्ध करने का आश्वासन दिया, ताकि स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ आसानी से पहुंचाया जा सके।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 पीडी गुप्ता ने बताया कि “छोटी खोरिया गांव में चार बच्चों की मौत किस बीमारी की वजह से हुई है। अभी इसका पता नहीं चल सका है। आंशिक रूप से बीमार अन्य बच्चों के ब्लड टेस्ट व अन्य जांच सोनभद्र जिला अस्पताल में कराई जाएगी। इसके बाद उनकी बीमारी का सही आकलन हो पाएगा।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com