Tuesday , October 4 2022

गुरमुरा में चार दिवसीय छठ महापर्व के अनुष्ठानों की छठव्रतियों ने उगते भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर किया समापन

संजय केसरी / अर्जुन मौर्या (संवाददाता)

डाला। गुरमुरा में चार दिवसीय छठ महापर्व के अनुष्ठानों की छठव्रतियों ने उगते भगवान भास्कर को अर्घ्यं देकर छठ वर्तियों ने पूजा का समापन किया।

छठ घाटस्थल पर पूरी व्यवस्था हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी छठ पूजा सेवा समिति के द्वारा किया गया था छठवर्तियों को कोई परेशानी न हो। समिति के कार्यकर्ताओं में गजब का उत्साह देखने को मिला। छठ पूजा सेवा समिति के तरफ से बुधवार की शाम को फल वितरण किया गया और बृहस्पतिवार को सुबह अर्घ्य के लिए कच्चा दूध और छठव्रतियों के लिए चाय की व्यवस्था की गई थी।

छठ पूजा व्रत रही व्रती महिलाओं ने भोर से ही पानी में खड़ा होकर भगवान भास्कर देव का उगने का इंतजार करते रही और वह समय आया कि भगवान भास्कर देव उदयमान हुए और इसके साथ ही छठवर्तियों ने भगवान सूर्यदेव को अर्घ्यं देकर परिवार में सुख-शांति व समृद्धि की कामना किया।

छठ पूजा सेवा समिति के अध्यक्ष मनोज जायसवाल ने कहा कि छठ मैया का मान्यता है कि छठ पर्व में सूर्योपासना करने से छठ माता प्रसन्न होती हैं और परिवार को सुख, शांति व धन-धान्य से परिपूर्ण करती हैं.

समिति के उपाध्यक्ष परमहंस पटेल (मनोज पटेल) ने कहा कि भगवान सूर्यदेव के प्रिय तिथि पर पूजा, अनुष्ठान करने से अभीष्ट फल मिलता है.इनकी उपासना कर असाध्य रोग से मुक्ति, कष्ट व शत्रु का नाश, सौभाग्य तथा संतान प्राप्ति की कामना की जाती है।

समिति के रामचन्द्र जायसवाल ने कहा कि यह महापर्व छठ पूजा चार दिवसीय महाव्रत हैं इस महापर्व छठ पूजा की महिमा अपरम्पार हैं। छठ पूजा पर्व में न कोई ब्राम्हण पूजा करवाता हैं और ना ही कोई भेद भाव है चाहे वह किसी जाति का हो, चाहे गरीब हो या अमीर सभी एक जगह बैठ कर पूजा करते हैं।

गुरुवार को छठ पर्व के चौथे एवं अंतिम दिन अहले सुबह व्रती नदी, तालाब या कृत्रिम घाट से उदीयमान भगवान सूर्यदेव को दूध तथा जल से अर्घ्य देकर इस महाव्रत का समापन किया गया. इसके साथ ही 36 घंटे से चला आ रहा निर्जला उपवास भी पूर्ण हुआ. व्रती अन्य श्रद्धालुओं और अपने पारिवारिक सदस्यों को आशीर्वाद देकर पारण किया गया।

मौके पर मनोज जायसवाल, परमहंस पटेल (मनोज पटेल), रामचन्द्र जायसवाल, राजाराम गोड़, विनोद, सोनू जायसवाल, उज्ज्वल पटेल, नन्दलाल गोड़ (वार्ड सदस्य) राजकुमार पनिका एवं इत्यादि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com