Saturday , October 1 2022

सीएम ने कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन को दिखाई हरी झंडी

कानपुर के लिए आज ऐतिहासिक दिन है । कानपुर देश के उन चुनिंदा शहरों में शामिल हो गया है जहां लोगों को मेट्रो की सुविधा मिलेगी । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई । इसका संचालन 31 दिसंबर से शुरू होगा । ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाने आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसके पहले मुसाफिर बने । ट्रायल रन के दौरान आईआईटी से मोतीझील के बीच चलने वाली इस मेट्रो में बैठकर सीएम ने यात्रा का आनंद लिया । इस दौरान किसी और को प्रवेश नहीं मिला।

इससे पहले बीते 25 अक्टूबर को पॉलीटेक्निक परिसर में बने डिपो के टेस्ट ट्रैक पर पहली बार तीन डिब्बों वाली मेट्रो दौड़ाई गई । फुल स्पीड में मेट्रो को दौड़ा ट्रैक, सिग्नल एंड टेलीकम्युनिकेशन की गुणवत्ता परखी गई । 80 की स्पीड में दौड़ी मेट्रो की चाल देख इससे जुड़े अफसरों के चेहरे खिल उठे । मेट्रो अफसरों ने बताया था कि अभी तो डिपो के टेस्ट ट्रैक पर ट्रायल सफल रहा है डिपो के टेस्ट ट्रैक की लंबाई लगभग 650 मीटर है. सांवली (गुजरात) कारखाने से दो मेट्रो ट्रेनों को कोच आए हैं। प्रत्येक ट्रेन में तीन-तीन कोच हैं। डेढ़ महीने में ऐसी छह और ट्रेनों के कोच आने हैं।

यूपीएमआरसी ने आईआईटी से मोतीझील तक नौ किलोमीटर लंबा एलीवेटेड ट्रैक तैयार किया है। इस रूट पर नौ मेट्रो स्टेशन (आईआईटी, कल्याणपुर, एसपीएम, विश्वविद्यालय, गुरुदेव, गीता नगर, रावतपुर, हैलट, मोतीझील) बनाए गए हैं। एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन की औसत दूरी एक किलोमीटर है. मेट्रो ट्रेन आईआईटी से मोतीझील तक का सफर लगभग 16 मिनट में पूरा करेगी । हर स्टेशन पर ट्रेन का स्टॉपेज 45 सेकंड का होगा ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com