Tuesday , October 4 2022

कोविड वैक्सिनेशन को लेकर डीएम हुए सख्त, कम वैक्सिनेशन वाले गांवों में त्रिस्तरीय समिति गठित करने का अल्टीमेटम

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । मंगलवार को जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि शासन के निर्देशानुसार जनपद की समस्त ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक/एकाउण्टेन्ट कम डाटा इन्ट्री आपरेटर का चयन माह अक्टूबर, 2021 तक पूर्ण किया जाना था, किन्तु विकास खण्ड दुद्धी की ग्राम पंचायत पतरीहा की ग्राम प्रधान किरन देवी द्वारा अपनी ग्राम पंचायत से अभी तक मेरिट के अनुसार चयनित पंचायत सहायक/एकाउण्टेन्ट कम डाटा इन्ट्री आपरेटर के चयन का प्रस्ताव नियमानुसार जिला स्तर पर प्रेषित नहीं किया जा रहा है। बार-बार नोटिस दिये जाने के बावजूद भी इनके द्वारा प्रशासनिक समिति एवं ग्राम पंचायत की बैठक में उक्त प्रस्ताव पारित नहीं किया जा रहा है एवं मनमानी की जा रही है।

उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी टी0एस0शिबू ने इसे गम्भीरता से लेते हुए आज यू0पी0 पंचायत राज एक्ट 1947 यथा संशोधित 1994 की धारा 95 (1) तीन के अर्न्तगत उन्हें अपने पद का दुरूपयोग करने एवं पंचायत राज अधिनियम अथवा तदन्तर्गत बनाये गये नियमों द्वारा आरोपित कर्त्तव्यों के पालन में लगातार असफल रहने के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए तीन दिवस के भीतर पंचायत सहायक/एकाउण्टेन्ट कम डाटा इन्ट्री आपरेटर के चयन की पत्रावली नियमानुसार खण्ड विकास अधिकारी, दुद्धी के माध्यम से जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया है। यदि तीन दिवस के भीतर ग्राम प्रधान पतरीहा द्वारा प्रस्ताव एवं स्पष्टीकरण प्रस्तुत नहीं किया जाता है तो इन्हे प्रधान पद से हटाते हुए ग्राम पंचायत में त्रिस्तरीय समिति गठित कर दी जायेगी।

इसी प्रकार जिलाधिकारी ने समस्त ग्राम प्रधानों को यह भी सचेत किया है कि जिन ग्राम प्रधानों द्वारा कोविड-19 के वैक्सिनेशन के कार्य में रूचि नहीं ली जायेगी एवं जिन ग्राम पंचायतों में वैक्सिनेशन की संख्या सर्वाधिक कम रहेगी उन ग्राम प्रधानों को भी शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में असफल रहने व प्रधान पद के दायित्वों का निर्वहन न करने के आरोप में प्रधान पद से मुक्त करते हुए त्रिस्तरीय समिति गठित कर दी जायेगी। इस आशय का आदेश जिलाधिकारी द्वारा समस्त ग्राम प्रधानों को 2 नवंबर को ही जारी किया जा चुका है।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com