Friday , September 23 2022

अवैध बालू निकालने की तैयारी जोरों पर, विभाग मौन?

संजय केसरी / अर्जुन मौर्या (संवाददाता)

डाला। वन प्रभाग ओबरा अंतर्गत डाला वन रेंज में क्षेत्रीय वन कर्मियों की मिली भगत से कजरहट में अवैध बालू निकालने की तैयारी जोरों पर चल रहा वही विभाग मौन?
वन प्रभाग ओबरा अंतर्गत डाला वन रेंज में क्षेत्रीय वन कर्मी की मिली भगत के ग्राम पंचायत कोटा के टोला कजरहट में डाला अम्माटोला सम्पर्क मांर्ग से सटे सोन नदी में किसी उत्सव मनाने जैसे तैयारी कि तरह नाले को जेसीबी मशीन से काट कर अवैध बालू खनन के लिए रास्ता बनाया जा रहा है। जैसे उक्त स्थल पर बालू खनन की लीज कराई गई हो। नजदीकी झाड़ियों को काट कर पुल बनाया जा रहा है। स्थानीय लोगों ने बताया कि रात्रि में मशीन के प्रयोग से रास्ता बनाया जा रहा है।

ऐसी घटना इस रेंज के लिए नई बात नही है। जांच के लिए टीम भी तैयार है। परन्तु जांच टीम के लोग ही खननं कर्ताओ को निकलने से पहले सूचना दे दिया करते है। यदि क्षेत्र में वन कर्मी व वाचर मौजूद हैं जो हमेशा भ्रमण करते रहते हैं तो ये रास्ता कैसे बना यह लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। क्षेत्रीय वन रेंजर के संज्ञान में रहते हुए भी कोई कार्यवाही नही। जब कि सूचनाएं विभाग को मिलती रहती हैं।

इस संदर्भ में ओबरा वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी प्रखर मिश्रा ने बताया कि अभी संज्ञान में आया है। क्षेत्रीय वन रेंजर से जांच करने के उपरांत ही टिप्पड़ी की जा सकती है।

[psac_post_slider show_date="false" show_author="false" show_comments="false" show_category="false" sliderheight="400" limit="5" category="124"]

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com