Monday , October 3 2022

गोवर्धन पूजा : बाबा ने गर्म दूध से स्नान कर किया सबको अचंभित, किया भविष्यवाणी

रमेश यादव (संवाददाता)

– गोवर्धन पूजा घमंड को दूर करने का देता है सन्देश

– दुद्धी में आयोजित की गई 11 वां गोवर्धन पूजा कार्यक्रम

– समाज के लिए शिक्षा मुख्य – लालबिहारी यादव

दुद्धी। रविवार को यादव महासभा के तत्वावधान में उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के दुद्धी में 11 वां गोवर्धन पूजा का आयोजन किया गया। गाजीपुर के बाबा सुरेंद्र पंथी ने देखते ही देखते सूखे उपले में मंत्र शक्ति से अग्नि प्रज्वलित कर सबको आश्चर्यचकित कर दिया।इसके बाद उसी अग्नि में दूध गर्म किया गया तथा खीर पकाई गई। बाबा ने आग पर खौलते गर्म दूध से स्नान कर भविष्य के बारे में बताया कि 2022 लोगों के जीवन के लिए अनुकूल होगा। बारिश की भी अच्छी सम्भावना जताई।

कहा कि 2022 में उत्तर प्रदेश में बदलाव होगा। श्रद्धालुओं का मानना है कि पुजारी के अंदर चमत्कारिक शक्तियां हैं। मान्यता के अनुसार पुजारी और यजमान द्वारा खौलते दूध से स्नान करने पर ही लोगों का कल्याण होता है। पुजारी बाबा द्वारा आग प्रज्वलित कर दूध को खौलाया जाता है। मंत्रोचार के साथ इस दूध को तब तक खौलाया जाता है, जब तक कि मंत्र पूरा नहीं हो जाता है। उसके बाद इस खौलते दूध से न सिर्फ पुजारी, बल्कि पूजा पर बैठे यजमान को भी स्नान कराया जाता है।

पुजारी का दावा है कि इस दूध से नहाने पर सिर्फ वहीं जलते हैं जो छली – कपटी होते हैं। पुजारी अपने दावे को साबित करने के लिए खौलते ढूध में अपने सिर और शरीर पर डालता है और वहीं यजमान के शरीर पर भी गर्म दूध डाल देता है। इतना ही नहीं पुजारी अपने दावे को पुख्ता करने के लिए शक्ति का ऐसा प्रदर्शन करता है, जिसे देख कर आपके भी रोंगटे खड़े हो जायेंगे।

सुरेंद्र पंथी चमत्कारी बाबा ने कहा कि यह प्रकृति की पूजा इंद्र भगवान का घमंड तोड़ने के लिए श्रीकृष्ण भगवान ने किया था। वहीं गर्म दूध से स्नान और आंखों में डालने पर बताया कि देखने में दूध गर्म दिखता है, लेकिन शरीर पर डालते ही ठंडा हो जाता है। पूजा में बहुत शक्ति है। पूजा का कार्यक्रम पंडित शिवपूजन मिश्र ने सम्पन्न कराई जबकि यजमान की भूमिका में जगतनारायण यादव सपत्नीक निभाई।

गोवर्धन पूजा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वाराणसी क्षेत्र के एम एल सी लालबिहारी यादव रहे। मुख्य अतिथि ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस पूजा से हमे प्रकृति पूजा का ज्ञान होता है तथा गोवर्धन पूजा घमंड को दूर करने का सन्देश देता है।भगवान श्रीकृष्ण ने इंद्र के घमंड को तोड़ने के लिए गोवर्धन पर्वत की पूजा की थी।वही यह प्राकृतिक पूजा है इससे प्राकृतिक अबो हवा शुद्ध होती हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार को भी आड़े हाथों लेते हुए कहा कि अहंकारी सरकार का भी अंत होगा।अंत में उन्होंने समाज को एकजुट होने का संदेश दिया और कहा कि समाज के लिए शिक्षा जरूरी है।आज हमारा समाज तीसरे और चौथे स्तंभ में कमजोर है। इसके पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत गाजे बाजे के साथ निकली कलश यात्रा से हुई ।लड़कियों व महिलाओं ने पूजा स्थल से कलश उठाया और प्राचीन शिवाजी तालाब से जल उठाकर पुनः पूजा स्थल पहुँचे और पूजा की शुरुआत हुई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधान विजय यादव ने किया।

इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष राजकुमार अग्रहरि,सपा जिलाध्यक्ष विजय यादव,पूर्व जिलाध्यक्ष रामनिहोर यादव,श्याम बिहारी यादव,संजय यादव,जगदीश प्रसाद यादव,प्रधान संघ अध्यक्ष दिनेश यादव, जे ई छविनाथ यादव,रामेश्वर राय,यदुनाथ यादव,नकछेदी यादव, बुधिनारायण यादव,हरिशंकर यादव,सरजू यादव,सत्यनारायण यादव,अवधेश यादव,डी एस यादव, रमेश सिंह यादव, डॉ लवकुश प्रजापति, जितेंद्र श्रीवास्तव,प्रभु सिंह कुशवाहा सहित अन्य पूजा से जुड़े लोग मौजूद रहे।जबकि सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस क्षेत्राधिकारी राम आशीष यादव, कोतवाल राघवेंद्र सिंह, वरिष्ठ उप निरीक्षक बालेन्द्र यादव,एसआई जय प्रकाश शर्मा,इनामुल हक सहित अन्य पुलिस फोर्स मौजूद रही।कार्यक्रम की संचालन अवधनारायण यादव ने किया।

पहलवानों ने दिखाई हैरतअंगेज करतब

स्थानीय टीसीडी मैदान पर हो रहे गोवर्धन पुजा के दौरान पहलवानों ने दिखाई दमखम।बुधवार को पुजारी बाबा के साथ आये हुए गाजीपुर के पहलवानों ने ऐसा करतब दिखाया कि लोग देखते ही रह गए।पहलवानों ने टेंट से भी ऊपर रस्सी को उछल कूद करते छू लिया जबकि एक पहलवान ने दो – तीन पहलवानों के एक साथ बाहों में पकड़कर मैदान कर चक्कर लगा दिया जिसकी लोगों ने जमकर सराहना करते हुए पुरस्कृत किया।गाजीपुर से आये हुए पहलवानों ने तरह तरह के हैरतअंगेज करतब दिखाया।गोवर्धन पूजा में पहलवानों की हैरतअंगेज करतब के बारे में दिनभर चाय पान की दुकानों में चर्चा होती रही।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com