Saturday , September 24 2022

विकास की जमीनी हकीकत : जो इलाका पानी से होने वाला है लबालब, वहां दिया जा रहा है पानी का कनेक्शन

राजा/रमेश यादव (संवाददाता)

पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट जल जीवन मिशन से अभी हर घर को पानी तो नहीं मिल सका लेकिन ठेकेदार सरकार को ही पानी पिलाने में जुट गए हैं ।

जहां एक तरफ सरकार खुद चुनाव के पहले हर घर नल के माध्यम से लोगों को पानी पिलाने की कवायद में जुटी हुई है वहीं सोनभद्र में काम कर रही एजेंसी उन इलाकों में भी पानी पिलाने की तैयारी में है जो कुछ महीनों में खुद पानी से लबालब हो जाएगा।

दरअसल दुद्धी तहसील के कई गांव कनहर बांध बनने के कारण डूब क्षेत्र में चले गए हैं। जहां कनहर बांध शुरू होते ही पूरा इलाका जलमग्न हो जाएगा । लिहाजा प्रशासन ने सभी विकास की योजनाओं पर रोक लगा रहा है । लेकिन जल जीवन मिशन के तहत कई गांवों में पानी की टंकी तक बना दिया गया । इतना ही नहीं हर घर नल योजना के कार्य के लिए उन इलाकों में सर्वे भी कराए जा रहे हैं ।

आपको बतादें कि कनहर बांध के डूब क्षेत्र में आने वाले सभी लोगों को मुआवजा देकर विस्थापित करने का काम अभी भी चल रहा है । जिसके कारण कनहर डूब क्षेत्र में सभी तरह के विकास कार्य कराने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है । मगर ग्राम पंचायत भिसुर में अभी कुछ दिन पहले जल निगम द्वारा जल जीवन मिशन के तहत प्रतिबंधित क्षेत्र में लाखों रुपये की सोलर वाटर पम्प लगा दिया गया।

ग्रामीणों का आरोप है कि यह सीधा ठेकेदार को फायदा पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

भिसुर ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान दीनानाथ कहना है कि ठेकेदार को डूब क्षेत्र में कार्य न कराने को लेकर मना किया गया था लेकिन ठेकेदार अपना मनमानी करता रहा ।

कुल मिलाकर एक बात तो साफ हो गयी कि प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर प्रशासन कितना गंभीर है । प्रशासन की गंभीरता इसी बात से समझा जा सकता है कि ठेकेदार डूब क्षेत्र में काम करवा रहा है मगर उसे रोकने या टोकने वाला कोई नहीं।

[psac_post_slider show_date="false" show_author="false" show_comments="false" show_category="false" sliderheight="400" limit="5" category="124"]

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com