Saturday , October 1 2022

सन क्लब सोसायटी द्वारा आयोजित होने वाले छठ पर्व की तैयारियां प्रारम्भ

धर्मेन्द्र गुप्ता(संवाददाता)

विंढमगंज। उत्तर प्रदेश व झारखंड को विभक्त करने वाली सतत वाहिनी नदी के तट पर सन क्लब सोसायटी के द्वारा स्थानीय जनों के सहयोग से निर्मित विशालकाय सूर्य मंदिर पर जिले का सबसे बड़ा छठ पर्व के मेला की तैयारी क्लब के द्वारा पूरे जोर-शोर से शुरू कर दिया गया है ।सूर्य मंदिर की रंगाई पुताई अनुभवी पेंटरों के द्वारा तथा मंदिर से सटा भारतीय इंटरमीडिएट कालेज के खेल मैदान की साफ सफाई का कार्य क्लब के सदस्यों के द्वारा करना शुरू कर दिया गया है।
विकास खंड दुद्धी के अंतर्गत ग्राम पंचायत बुटबेढवा में रांची रीवा राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित सन क्लब सोसायटी के द्वारा स्थानीय जनों के 5-5 रुपए के सहयोग से निर्मित विशालकाय सुर्य मंदिर की रंगाई पुताई क्लब के अध्यक्ष संजय कुमार गुप्ता के नेतृत्व में कुशल पेंटरों के द्वारा काम तेजी से प्रारंभ कर दिया गया है। संजय कुमार गुप्ता ने कहा कि विंढमगंज थाना के पास बाबा डिहवार के सामने सततवाहिनी नदी के तट पर छठ पर्व पर लगने वाला विशाल मेला जिले का सबसे बड़ा मेला होता है। इस स्थल पर पूर्व में जिले के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, उप जिलाधिकारी दुद्धी, क्षेत्राधिकारी दुद्धी समेत मंत्री, विधायक, सांसद के अलावा सटे राज्य झारखंड के भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक का भी आवागमन हुआ करता है।

मेले में सैकड़ो छठ व्रत करने वाली माताओं बहनों के साथ हजारों स्वजनों की भीड़ लग जाया करती है जिसकी सारी व्यवस्थाएं क्लब के द्वारा सुव्यवस्थित व सुसज्जित तरीके से दिया जाता है। स्थानीय प्रशासन भी मेले के दिन पूरी तन्मयता व मुस्तैदी के साथ अपना सहयोग देते है जिससे छठ् पर्व कुशल व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो जाता है।

सूर्य मंदिर व सततवाहिनी नदी से सटा भारतीय इंटरमीडिएट कालेज के विशाल खेल मैदान पर छठ व्रत करने वाली माताओं बहनों को बैठने की व्यवस्था में लगे प्रभात कुमार, विजय कुमार गुप्ता बिजू, सुमन कुमार गुप्ता, उदय जायसवाल, अमित केसरी, जितेंद्र शर्मा, डीसी मद्धेशिया, राजन मद्धेशिया, मनोज कुमार पूरे जोश के साथ लगे हुए हैं। क्लब के कर्तव्यनिष्ठ सदस्य व पदाधिकारियों के द्वारा कुछ इस कदर छठ् घाट, मेला स्थल, सूर्य मंदिर को सुसज्जित कर दिया जाता है कि इस मेले में पास पड़ोस के दर्जनों गांव समेत झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश से भी सैकड़ों की तादात में छठ व्रत करने वाली व्रती महिलाएं व पुरुष आते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com