Monday , October 3 2022

जिलाधिकारी ने चिकित्सकों को पढ़ाया नैतिकता का पाठ, कहा पूरी संवेदनशीलता के साथ गरीबों का करें इलाज

अबुलकैश”डब्बल”(ब्यूरो)

-सही मंशा से कार्य करें ड्यूटी के साथ न्याय करें

-वैक्सीनेशन एवं अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों में लापरवाही बरतने पर चहनिया व चंदौली के प्रभारी चिकित्साधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी

-आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने की स्थिति अभी असंतोषजनक, विशेष कार्यवाही करते हुए प्रगति लाने के कड़े निर्देश

चंदौली। जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।
वैक्सीनेशन एवं अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों में लापरवाही बरतने पर चहनिया व चंदौली के प्रभारी चिकित्साधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि एएनएम व प्रधान के अन टाइम फंड के शत-प्रतिशत खातों का संचालन सुनिश्चित करें व धनराशि को चिकित्सा व अन्य आवश्यक मदों में सदुपयोग किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत नियुक्त चिकित्सक माइक्रो प्लान के अनुसार विद्यालयों का नियमित भ्रमण कर बच्चों का चिकित्सकीय परीक्षण करें, इसमें शिथिलता क्षम्य में नहीं होगी। राष्ट्रीय टीवी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत टीवी लक्षण वाले व्यक्तियों के चिन्हितकरण के साथ ही उनके समुचित इलाज की कार्यवाही के निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। उपस्थित चिकित्सकों से अपील करते हुए कहा कि संवेदनशीलता के साथ गरीब व्यक्तियों का इलाज करने का कार्य करें किसी गरीब व्यक्ति का शोषण न हो इसका ध्यान अवश्य रखें। अस्पतालों में उनका समुचित इलाज हो उन्हें दवाओं के लिए बाहर की पर्ची न लिखी जाए। राजकीय कार्यों के साथ-साथ अपनी नैतिक जिम्मेदारी भी समझें। सही मंशा से कार्य करें ड्यूटी के साथ न्याय करें। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि नियमित टीकाकरण लक्ष्य के सापेक्ष बच्चों को निर्धारित टीकाकरण शत प्रतिशत कराना सुनिश्चित हो इसमें लापरवाही न बरती जाए। जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने की स्थिति अभी असंतोषजनक है इसमें विशेष कार्यवाही करते हुए प्रगति लाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा ऐसे परिवारों के गोल्डन कार्ड प्राथमिकता के आधार पर बनवाया जाए जिसमें एक भी व्यक्ति का गोल्डन कार्ड नहीं बना है। निर्माणाधीन हेल्थ एवं वेलनेस सेंटरों का कार्य तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश जिलाधिकारी ने संबंधित कार्यदाई संस्था को दिए।
जिलाधिकारी ने चंदौली में जननी सुरक्षा योजना वार्ड का निर्माण कार्य संतोषजनक पाए जाने पर अवर अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण को चेतावनी जारी करने के साथ ही तेजी से कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कम वजन वाले नवजात बच्चों की सुरक्षा हेतु अगले 3 महीने तक अभिभावकों से फोन कर उनकी सेहत का फीडबैक लेते रहने के निर्देश दिए । 102 /108 एंबुलेंस में ऑक्सीजन व आवश्यक दवाइयों तथा उपकरण एवं समय से उपलब्धता सुनिश्चित रखने के साथ ही इस का आकस्मिक निरीक्षण कराए जाने के निर्देश दिए। अंधता निवारण कार्यक्रम के तहत मोतियाबिंद ऑपरेशन हेतु चिह्नीकरण करते हुए ऑपरेशन संबंधित समस्त आवश्यक तैयारियां किए जाने हेतु निर्देशित किया।
बैठक के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक चंदौली, सीएमएस चकिया, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com