Saturday , October 1 2022

दीपावली मेला का हुआ शुभारंभ

फ़ैयाज़ खान मिस्बाही(ब्यूरो)

गाजीपुर। प्रदेश सरकार द्वारा दीपावली पर्व को हर्षोल्लास पूर्वक मनाए जाने के उद्देश्य से जनपद स्तर पर स्ट्रीट वेण्डर/पथ विक्रेताओं को सामग्री विक्रय के लिए मेला का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में गुरुवार को लंका मैदान में आयोजित मेला का शुभारंभ सहकारिता राज्य मंत्री डा. संगीता बलवंत, विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह चंचल, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद सरिता अग्रवाल और मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता एवं अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि सहकारिता राज्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित दीपावली महोत्सव मेला के इस ऐतिहासिक अवसर पर आज रामलीला मैदान लंका में सुनियोजित ढंग से मेले का सफल आयोजन किया गया। इस मेले का मुख्य उद्देश्य समाज के ऐसे गरीब व्यक्ति, जो रेहड़ी, पटरी एवं फुटपाथ पर अपना जीवन-यापन करने के लिए दुकान लगाते है, उनका आय बढ़ाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार के निर्देश पर पहली बार इस तरह का आयोजन जनपद के समस्त नगर पालिका/पंचायत क्षेत्रों के चयनित स्थानों पर किया गया है। उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सपना अन्त्योदय तक पहुंचने का था। समाज के निचले पायदान पर जीवन-यापन करने वाले व्यक्तियों के जीवन में खुशहाली आए, जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ द्वारा साकार किया जा रहा है। राज्य मंत्री ने स्वदेशी वस्तुओं को प्राथमिकता देने एवं चायनीज वस्तुओं का बहिष्कार करते हुए अपने देश में निर्मित वस्तुओं का उपयोग करने की अपील की।
विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह चंचल ने कहा कि गरीब व्यक्तियों का जीवन कितना कष्टकारी होता है, यह शब्दों से बयां नहीं किया जा सकता। कोविड-19 में बंदी के दौरान सबसे अधिक परेशानी रोज कमाने, खाने वाले स्ट्रीट वेन्डरो को हुई, जिसको प्रदेश सरकार ने समझा और उन्हे आर्थिक सहायता दी। केन्द्र व राज्य की सरकार ने उन्हें लोन दिया। उनके जीवन में कैसे परिवर्तन आए, उसका एक प्लेटफार्म आज लंका मैदान में देखा जा सकता है। उन्होने जनपदवासियों से अपील किया कि वह दीपावली मेला लंका मैदान में अवश्य आए और यहां की वस्तुओं को खरीदे, जिससे गरीब व्यक्तियों/दुकानदारों के जीवन में खुशियां आए और वे भी अपने परिवार संग दीपावली खुशी-खुशी मना सके। नगरपालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने मेला में उपस्थित लोगो का अभिनन्दन करते हुए स्वागत किया। जो रेहड़ी-पटरी व फुटपाथ पर अपनी दुकानें लगाकर दो वक्त की रोटी का जुगाड़ करते है। उनकी आय में बढ़ोतरी हो तथा जीवन में खुशहाली आए, इसी उद्देश्य से आज दीपावली मेले का आयोजन जनपद के समस्त नगर पालिका/पंचायत क्षेत्रो में किया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com