Monday , September 26 2022

विद्यालयों का निरीक्षण न करने वाले अधिकारियों के ऊपर होगी कार्यवाही: जिलाधिकारी

अबुल कैश”डब्बल”(ब्यूरो)

चंदौली। जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की बैठक संपन्न हुई। जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष विद्यालयों का निरीक्षण नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। सपोर्टिव सुपरविजन एवं अकादमिक कार्यक्रम के क्रियान्वयन के अंतर्गत शिक्षकों को ट्रेनिंग हेतु प्रत्येक संकुल/विद्यालयों से अध्यापक चिन्हित कर उनका प्रशिक्षण करा लिया जाए। जिलाधिकारी ने कहा ट्रेनिंग में कहा कि गुणवत्ता पर ध्यान आवश्यक है। जिलाधिकारी ने संबंधित खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शैक्षिक कार्यक्रमों के प्रशिक्षण की मानिटरिंग स्वयं के द्वारा अवश्य किया जाए। बच्चों के लर्निंग आउटकम का निर्धारित पैरामीटर पर सत्यापन कराते हुए खराब परफारमेंस वाले विद्यालयों की सूची उपलब्ध कराए जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। कमजोर बच्चों के शिक्षा के स्तर हेतु अतिरिक्त प्रयास कर सुधार लाए जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। ट्रेनिंग के दौरान दी गई विभिन्न गतिविधियों का उपयोग करते हुए बच्चों के शैक्षिक स्तर के उन्नयन की कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। दीक्षा ऐप के माध्यम से शिक्षकों द्वारा कोर्स पूर्ण कराने का निर्देश जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए। कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में समस्त मूलभूत सुविधाओं का प्रबंध सुनिश्चित हो इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क़त्तई न बरती जाए। शौचालयों में टाइल्स, फर्नीचर, शुद्ध पानी एवं पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था के साथ विद्यालय परिसर में बेहतर साफ-सफाई सुनिश्चित रहे। प्रत्येक विद्यालयों में निर्धारित मेन्यू के अनुसार मिड डे मील अवश्य बनना सुनिश्चित हो मानक के अनुसार भोजन की गुणवत्ता सुनिश्चित रहे। इसके अलावा विद्यालय के दीवार आस-पास मध्यान भोजन का मीनू अवश्य अंकित किया जाय। समस्त परिषदीय विद्यालयों में मेनू के अनुसार मध्यान भोजन का वितरण सुनिश्चित हो। बच्चों को मध्यान्ह भोजन समय से उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाए।
ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत परिषदीय विद्यालयों में किए जाने वाले निर्धारित कार्यों की समीक्षा जिलाधिकारी ने किया। कई विद्यालयों में टाइलिंग का कार्य अभी भी प्रारंभ नहीं होने के संज्ञान पर गहरी नाराजगी जाहिर की। संबंधित खंड विकास अधिकारी एडीओ पंचायत एवं खंड शिक्षा अधिकारियों को तेजी से कार्य कराने के निर्देश दिए। एडीओ पंचायत नौगढ़ को कार्य में लापरवाही पर फटकार लगाई साथ ही सुधार लाने के कड़े निर्देश । ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत पूर्ण कार्यो की रिपोर्ट एवं फोटोग्राफ्स अवश्य उपलब्ध कराने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। जिलाधिकारी ने हिदायत देते हुए कहा कि कार्यों का सत्यापन कराया जाएगा। फर्जी रिपोर्टिंग पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। समीक्षा के दौरान एडीओ पंचायतो की शिथिल कार्य प्रणाली पर बेहद नाराजगी जाहिर करते हुए निर्धारित कार्यों में अविलंब प्रगति लाने जाने के निर्देश दिए अन्यथा संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही प्रस्तावित कर दी जाएगी।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, जिला विकास अधिकारी, परियोजना अधिकारी डीआरडीए, डीसी मनरेगा, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला पंचायत राज अधिकारी, खंड विकास अधिकारी एडीओ पंचायतगण उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com