Sunday , September 25 2022

बनना था खन्ता पिकनिक स्पॉट, बन गया अवैध खनन का अड्डा

एस0 प्रसाद (संवाददाता)

– खन्ता में फिर शुरू हो गया बालू का अवैध खनन

– रिहन्द का पानी खिसकते ही खनन माफिया की पड़ गयी गिद्ध निगाह, करने लगे बालू का ढुलान

म्योरपुर। स्थानीय विकास खण्ड अंतर्गत ग्राम पड़री में स्थित खन्ता टोला को पर्यटक के रूप में विकसित करने के लिए लोग अभी प्रयास कर रही रहे थे कि उन्हें एक बड़ा झटका उस वक्त लगा जब उन्हें पता चला कि रिहन्द का जलस्तर घटते ही खनन माफियाओं की गिद्ध निगाह एक बार फिर अवैध बालू ढुलाई ओर लग गयी ।

लेकिन खनन कर्ताओं की नजर ऐसी लग गयी है कि ट्रैक्टर से बालू का अवैध खनन फिर शुरू कर दिया गया है।

बरसात में रिहन्द का जलाशय बढ़ने से स्पॉट लगभग डूब चुका था अब जब धीरे-धीरे पानी खिसक रहा है तो अवैध खनन माफिया भी सक्रिय हो गए हैं । सूत्रों की माने तो क्षेत्र के कुछ लोग ट्रैक्टर से बालू का अवैध ढुलाई कभी दिन में तो कभी रात में शुरू कर दिया है।सूत्रों की माने तो लगभग 15 किमी तक दूर तक के खनन माफिया बालू ढुलान कर गन्तव्य तक पहुंचा रहे हैं। खनन माफिया बकायदा अपना पूरा सिस्टम बिठा रखा है । मुखबीरों को म्योरपुर से लेकर परनी, हरहोरी, गड़िया जैसे रास्ते मे जगह-जगह बैठाकर लोकेशन लेते रहते हैं । कहीं से भी किसी अधिकारी के आने की आहट मिलते ही खनन माफिया खनन किये गड्ढों को पाटकर निशान मिटा देते हैं ।

पिकनिक स्पॉट पर अवैध खनन किये जाने से ग्रामीण भी खासे नाराज हैं । उनका कहना है कि बालू खनन से स्पॉट की सुंदरता कहीं खो न जाय। इस सम्बन्ध में वन रक्षक ओम प्रकाश जायसवाल ने कहा कि ऐसी कोई जानकारी नही है, निगरानी की जा रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com