Tuesday , October 4 2022

इस जनपद में है स्वर्ग की सीढ़ी, जहां स्वर्ग से लोग आते हैं मनरेगा में काम मांगने

शान्तनु कुमार/आनंद चौबे

क्या आपने कभी स्वर्ग की सीढ़ी देखा है, शायद आप चौंक गए होंगे कि यह कैसा सवाल है । मगर आज हम आपको दिखाएंगे कि स्वर्ग की सीढ़ी होती है और लोग उससे उतरते भी हैं । शायद आपको अभी भी यह हंसी ही लग रहा होगा। मगर आज हम आपको जो दिखाने जा रहे हैं वह सचमुच चौंकाने वाला ही है ।

यही सीढ़ी इन दिनों खासा चर्चा में है । सरकारी दावे के मुताबिक सोनभद्र के कई गांवों में स्वर्गवासी उसी से सीढ़ी का इश्तेमाल कर गांवों में काम मांगने आ रहे हैं और उस गांवों के प्रधान व सेक्रेटरी बाकायदा उनके कामों की डिमांड भर कर अपने उच्च अधिकारियों को भेज रहे हैं । शायद आप अभी भी यही सोच रहे होंगे कि यह कैसा बुझावल है। मगर यह हकीकत है ।

दरअसल …रावर्ट्सगंज व चतरा ब्लाक के गांवों में मनरेगा से हो रहे कामों में कई ऐसे लोगों का नाम है जो लम्बे समय पहले इस दुनिया को छोड़ कर चले गए हैं । लेकिन सरकारी विभाग का दावा है कि वे उनके पास आकर मजदूरी के लिए डिमांड किये हैं । इस खबर ने हमें भी बेहद चौंका दिया था । फिर हम सरकारी दावे को परखने के लिए रावर्ट्सगंज विकास खण्ड अंतर्गत नई ग्राम पंचायत के ग्राम हिनौती गांव पहुंचे । जहां हमें सागर व सुमित्रा के लड़के मिले… पूछने पर उन्होंने बताया कि उनके पिता को इस दुनिया से रुखसत हुए लगभग 5 साल हो गए । उन्होंने बताया कि उन्हें इसके बारे में जानकारी ही नहीं है कि उनके नाम पर फर्जीवाड़ा किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि उनके पिता की मौत के पहले उनकी माता का निधन हो चुका था…

इस पूरे मामले पर जब हमने डीसी मनरेगा शेषनाथ चौहान से बात की तो अधिकारी इस बात को लेकर निश्चिंत दिखे कि कोई भी भुगतान नहीं हुआ, आखिर मृतक व्यक्ति काम का डिमांड कैसे कर लिया, इस सवाल पर चुप्पी साध ली ।

कुल मिला कर जिले में मनरेगा को लेकर सीबीआई जांच चल रही है लेकिन जिस तरह से अभी भी मनरेगा में खेल खेलने की कोशिश की जा रही है। ऐसे में यही कहा जा सकता है कि सरकार चाहे कितनी भी कड़ाई कर ले लेकिन भ्रष्टाचारी अपने आदतों से कभी बाज नहीं आएंगे…

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com