Thursday , September 29 2022

नवीन मंडी परिसर चंदौली में मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव

अबुल कैश”डब्बल”(ब्यूरो)

चन्दौली। राज्यमंत्री( स्वतंत्र प्रभार) खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज मंत्री उपेंद्र तिवारी की अध्यक्षता में शनिवार को नवीन मंडी परिसर चंदौली में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्वच्छता संगोष्ठी का कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस अवसर पर संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आजादी के 75 वें वर्षगांठ पर शहीदों को याद करने के लिए केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न कार्यक्रमो का आयोजन किया जा रहा है। इसी के तहत कलीन इंडिया अभियान भी चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्लीन इंडिया अभियान के तहत समस्त जनपदों को प्लास्टिक कचरा मुक्त करने का अभियान चलाया जा रहा है ।केंद्र सरकार द्वारा जनता की भलाई के लिए अभूतपूर्व कार्य किया जा रहा है। सरकार की योजनाओं का लाभ हर गरीब,मजदूर, युवा, नौजवान सभी को दिलाने का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, जनकल्याण के क्षेत्र में ग्रामीणों, गरीबों सभी के लिए सरकार ने पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्य करते हुए लाभान्वित कर रही है ।सरकार के प्रयास से हर क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है स्वच्छता कार्यक्रमों से लोगों में लोगों की सोच में व्यापक परिवर्तन हुआ है और लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। इस दौरान माननीय मंत्री जी ने अपील करते हुए कहा कि इस व्यापक स्वछता आंदोलन में सभी लोग सक्रिय सहयोग दें। अपने घर ,गली ,मोहल्ले से अभियान की शुरुआत करें। इस अवसर पर माननीय मंत्री जी द्वारा उपस्थित लोगों को स्वच्छ भारत/ गंदगी मुक्त भारत की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम के दौरान माननीय विधायक श्री सुशील सिंह ने कहा की केंद्र एवं प्रदेश सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई हैं जिनका प्रत्यक्ष लाभ गरीबों को मिला रहा है। अनेक कल्याणकारी योजनाओं से गरीब लाभान्वित हुए हैं
कार्यक्रम के प्रारंभ में जिलाधिकारी श्री संजीव सिंह द्वारा जनपद में पंचायत राज विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के विषय में बताया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत विभिन्न विभागों द्वारा कार्यक्रम कराया जा रहा है। इसी क्रम में पंचायती राज विभाग द्वारा विशेष स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता संगोष्ठी का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत जनपद में व्यापक पैमाने पर व्यक्तिगत एवं सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया गया है।उन्होंने कहा कि स्वच्छता कार्यक्रमों से लोग में जागरुकता पैदा होती है जिससे विभिन्न प्रकार के रोगों पर नियंत्रण किया जा सकता है। इसके साथ ही सरकार की अनेक कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन जनपद में पूरी सफलता के साथ किया जा रहा है ।
इससे पूर्व मा0 मंत्री जी द्वारा ग्राम पंचायत धानापुर स्थित शहीद स्थल पर शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण तथा ग्रामपंचायत में प्लास्टिक कचरा संग्रह अभियान की शुरुआत की गई।
कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री अजितेंद्र नारायण,उपायुक्त मनरेगा ,अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत, अध्यक्ष जिला पंचायत, ग्रामप्रधान, बीडीसी सदस्य गण, स्वयंसेवी संस्थाएं, सफ़ाई कर्मचारीगण आदि उपस्थित रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com