Friday , September 30 2022

ब्लाक के शिक्षक संकुल की बैठक किया आयोजित

विवेक मिश्रा(संवाददाता)

शाहगंज। उच्च प्राथमिक विद्यालय रघुनाथपुर कंपोसिट घोरावल सोनभद्र में उप शिक्षा निदेशक ,डायट प्राचार्य विजय शंकर मिश्र जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिवंश कुमार एवं खंड शिक्षा अधिकारी घोरावल अशोक कुमार सिंह की उपस्थिति में समस्त घोरावल ब्लाक के शिक्षक संकुल की बैठक आयोजित की गई जिसमें सभी शिक्षक संकुल के प्रभारी अध्यापक उपस्थित रहे। शिक्षक संकुल की बैठक के पूर्व मां सरस्वती की फोटो पर माल्यार्पण कर एवं दीप जलाकर अतिथियों द्वारा उद्घाटन किया गया ।

उच्च प्राथमिक विद्यालय रघुनाथपुर की छात्राओं द्वारा सरस्वती गीत प्रस्तुत किया गया तत्पश्चात विद्यालय के प्रधानाध्यापक राम किशुन सहायक अध्यापक राजकुमार रमेश सिंह सर्वेश द्विवेदी अर्चना पटेल इंदु प्रकाश सिंह अनुदेशक अनुपमा, शिक्षामित्र वंदना रानी हरिनारायण द्वारा अतिथियों का माल्यार्पण व बैग लगाकर सम्मान करने के उपरांत उच्च प्राथमिक विद्यालय रघुनाथपुर कंपोसिट के स्मार्ट क्लास, जोकि जनपद प्रेरणा सारथी विपिन कुमार शुक्ला जी के निर्देशन में तैयार किया गया था, का उद्घाटन आदरणीय प्राचार्य एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महोदय द्वारा फीता काटकर किया गया। विद्यालय द्वारा बनाया गया प्रेजेंटेशन भी स्मार्ट बोर्ड पर इंदु प्रकाश सहायक अध्यापक द्वारा दिखाया गया। प्राचार्य जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी खंड शिक्षा अधिकारी घोरावल सर द्वारा स्मार्ट क्लास का उपयोग व बनाए गए प्रजेंटेशन पर काफी खुशी जाहिर की।

स्मार्ट क्लास के उद्घाटन के पश्चात अधिकारियों द्वारा विद्यालय के भौतिक परिवेश व संसाधनों -डस्ट पिट,mdm संचालन’ किचेन गार्डन,पेयजल की व्यवस्था तथा बच्चों के स्तर का निरीक्षण किया और काफी खुशी जाहिर करते हुए प्रधानाध्यापक रामकिशुन व उनके पूरे स्टाफ की तारीफ की । तत्पश्चात शिक्षक संकुल की बैठक प्रारंभ हुई।बैठक को संबोधित करते हुए उपशिक्षा निदेशक डाइट प्राचार्य ने सभी शिक्षक संकुल को संबोधित करते हुए उन्होंने इस प्रकार के प्रेजेंटेशन और स्मार्ट क्लास का उपयोग सभी को करने के लिए निर्देश दिए । भौतिक परिवेश वातावरण और कक्षा कक्ष की व्यवस्था, बच्चों का अनुशासन एवं उनका स्तर देखकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने काफी प्रसन्नता व्यक्त की और विद्यालय परिवार की पूरी टीम थी सराहना हुए शून्य निवेश की अवधारणा को साकार करते हुए विद्यालय के उपलब्ध संसाधनों से बनाये गए बुके के लिए अनुपमा अर्चना तथा वंदना रानी की तारीफ भी की । उन्होंने शिक्षक संकुल के सभी शिक्षकों को इस विद्यालय में बैठक के आयोजन के संदर्भ में बताया और कहा कि आप सभी लोग इन जैसे विद्यालयों से प्रेरणा लेकर अपने अपने संकुल में आने वाले सभी विद्यालयों का भौतिक परिवेश व शैक्षणिक स्तर अच्छा करने का प्रयास कर सकते हैऔर करने का निर्देश भी दिया। खंड शिक्षा अधिकारी ने विद्यालय के समस्त शिक्षक गण और स्टाफ को बधाई दी की उनके द्वारा किए गए कार्य निश्चित रूप से बच्चों के उत्थान के लिए अनुकरणीय हैं सभी को मिलकर उसके लिए प्रयास किया जाना आवश्यक है। जनपद प्रेरणा सारथी प्रेरणा सारथी विपिन कुमार शुक्ला जी ने कहा कि विद्यालय में आने के बाद एक अलग सी अनुभूति होती है और हम जो भी प्रयास करते हैं उसके केंद्र में सिर्फ और सिर्फ बच्चे हैं और निश्चित रूप से उन बच्चों का उत्थान चाहे शैक्षणिक हो या सामाजिक इस प्रकार के वातावरण में निश्चित ही हो होना है। एसआरजी विनोद और विद्यासागर ने भी विद्यालय के भौतिक वातावरण की काफी तारीफ की और विद्यालय के राज्य स्तर तक खेलो की सफलता के बारे भी अवगत कराया तत्पश्चात शिक्षक संकुल के बैठक के विभिन्न बिंदुओं की बिंदुवार विस्तृत समीक्षा और चर्चा कर उन्हें स्पष्ट करते हुए उस पर कार्य करने की सलाह दी जिससे ब्लॉक को प्रेरक ब्लॉक व जनपद को जल्द से जल्द प्रेरक जनपद बनाया जा सके।ओड़हथा विद्यालय की प्रधानाध्यापिका अमृता सिंह व ए आर पी अविनाश शुक्ला ने भी संकुल साथियो को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमे हर जगह से अच्छी बातो को सीखना चाहिए और बच्चों को सिखाने का प्रयास करना चाहिए और इस कड़ी में रघुनाथपुर विद्यालय हम सभी को ये अवसर देता है। कार्यक्रम का संचालन इंदु प्रकाश व एसआरजी विनोद कुमार ने किया।अंत मे विदयालय के प्रधानाध्यापक रामकिशुन के द्वारा आये हुए अतिथियों डाइट प्राचार्य जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी , जनपद प्रेरणा सारथी ,एस आर जी,सभी ए आर पी तथा आये हुए सभी शिक्षक संकुल का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि बच्चे को लक्ष्य मानकर “यूनिटी इस स्ट्रेन्थ ” के मोटो पर ही विद्यालय में कार्य करते है और पूरे स्टाफ का योगदान इस विद्यालय व बच्चों के लिए समर्पित है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com