Friday , September 30 2022

नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय का शुभारम्भ, महिला समूह को किया हस्तांतरित

धर्मेन्द्र गुप्ता (संवाददाता)

विंढमगंज। विकास खंड दुद्धी के अंतर्गत ग्राम पंचायत मेदनीखाड में आज प्रधानमंत्री का महत्वपूर्ण योजना स्वच्छ व सुंदर गांव देश के तहत नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय का शुभारंभ महिला समूह को हस्तांतरित करके किया गया। इस मौके पर महिला पटेल समूह के वीओ प्रेमलता देवी पत्नी स्वर्गीय रमेश पटेल ने धूप दीप व फीता काटकर शुभारंभ किया। कहा कि देश के प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा स्वच्छ भारत व सुंदर गांव के लिए जो सपना लेकर गांव तक विकास कार्यों में अपनी योगदान दे रहे हैं उसी का परिणाम है कि आज हर घर घर को शौचालय के साथ साथ घनी आबादी के बीच सामुदायिक शौचालय का भी निर्माण कराया गया है ताकि गांव में रहने वाले ग्रामीण जनता खुले में शौच करने से परहेज करें।

खुद खुले में शौच ना जाए तथा अपने घरवालों पास पड़ोस के लोगों को भी खुले में शौच जाने से रोके। जब हम खुले में शौच करना बंद कर देंगे तो छोटी-छोटी बीमारियां जो धीरे-धीरे जड करके बड़ी हो जाती है उसका समाधान अपने आप हो जाता है। शौच से निवृत होने के बाद आप अपने हाथों को शौचालय में रखें साबुन हैंड वॉस से धोकर स्वच्छ व सुंदर भारत बनाने में अपना सहयोग करें ।

तत्पश्चात शौचालय को प्रतिदिन खोलने व निगरानी करने के लिए नियुक्त की गई प्रमिला देवी पत्नी हरिश्चंद्र को शौचालय का चाबी सुपुर्द किया गया ।इस मौके पर वीआरपी फूलमती देवी व प्रतिमा गुप्ता एस एस अन्य महिला समूह के सदस्य सहित मनोज पाल, अखिलेश पाल, अनिल पाल, सुनील पाल ,संजय पाल, विजय कुमार, विजय दुबे, प्रदीप कुमार अग्रहरी अन्य लोग उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com