Monday , October 3 2022

डीएम बोले- क्रय केंद्र बंद मिला तो होगी कार्यवाही

उमेश शर्मा (संवाददाता)

० शनिवार तक पेडिंग सत्यापन को पूरा करें एसडीएम- डीएम

० सत्यापन रिपोर्ट में गड़बड़ मिली तो नपेंगे क्षेत्रीय लेखपाल- डीएम

लखीमपुर खीरी । डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया ने धान खरीद 2021 पर एक आवश्यक वर्चुअल बैठक की।

डीएम ने कहा कि धान खरीद 2021 में किसानों से क्रय केंद्रों के जरिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीदना शासन की शीर्ष प्राथमिकता है। इसमें खलल डालने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने सभी क्रय केंद्र प्रभारियों को सचेत करते हुए कहा कि यदि कोई भी क्रय केंद्र बंद मिला तो त्वरित व कड़ी विधिक कार्यवाही करने में वह थोड़ा भी नहीं हिचकेंगे। उन्होंने कहा कि कान खोल कर सुन ले कि किसानों का धान खरीदने में आनाकानी की तो उनकी खैर नहीं। वह आनाकानी करने वाले क्रय केंद्र प्रभारियों पर एफआईआर दर्ज कराते हुए उन्हें जेल भेजेंगे। सभी एसडीएम अपने स्तर पर पेंडिंग सत्यापन शनिवार तक प्रत्येक दशा में पूर्ण करें। एसडीएम अपने क्षेत्र के प्रत्येक राइस मिल का स्टाक चेक करते हुए वहां एक-एक लेखपाल की ड्यूटी लगाए, जो यह सुनिश्चित कराए कि वहां धान की खरीद न हो।

उन्होंने कहा कि सभी लेखपाल अपने आवंटित सभी राजस्व ग्रामों में कम से कम 25-25 लघु एवं सीमांत किसानों को चिन्हित करते हुए उनका पंजीकरण, सत्यापन कराते हुए क्रय केंद्रो पर उनका धान बिकवाएंगे। डीएम ने डिप्टी आरएमओ को निर्देश दिए कि वह क्रय केंद्रवार उन्हें डेली रिपोर्टिंग करेंगे। प्रत्येक मंडी सचिव का उत्तरदायित्व होगा कि किसानों का धान सीधे क्रय केंद्रों पर पहुंचे।

एडीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि धान खरीद के सत्यापन में सतर्कता व सावधानी बरतें। गन्ने के स्थान पर धान का सत्यापन कदापि ना करें। सत्यापन रिपोर्ट में गड़बड़ मिली तो क्षेत्रीय लेखपाल नपेगे। किसानों का सुगमता से रजिस्ट्रेशन हेतु उन्हें फैसिलिटेट कराएं। किसानों को धान सुखाकर लाने हेतु प्रेरित व प्रोत्साहित करें। शासन की मंशानुरूप प्राथमिकता पर किसानों से धान की खरीद की जाए, इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

वर्चुअल बैठक में सहायक आयुक्त एवं निबंधक सहकारिता सूर्यकांत मिश्र एवं पीसीएफ के जिला प्रबंधक ने भी अपने विचार व्यक्त किए। बैठक में एडीएम संजय कुमार सिंह, सभी एसडीएम- तहसीलदार, डिप्टी आरएमओ लालमणि पांडेय, एआर कोऑपरेटिव सूर्यकांत मिश्र, सभी क्रय एजेंसियों के जिला प्रबंधक व क्रय केंद्र प्रभारी समेत सभी लेखपाल वर्चुअल जुड़े।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com