Sunday , September 25 2022

शारदीय नवरात्रि: दुर्गाष्टमी पर डाला वैष्णो मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

संजय केसरी / अर्जुन मौर्या (संवाददाता)

डाला। शारदीय नवरात्रि के दुर्गाष्टमी के दिन मां वैष्णो देवी मंदिर डाला में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी दूर-दराज से आए श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में माथा टेका और मां का आर्शीवाद प्राप्त किया।

मां वैष्णो मंदिर के महंत श्रीकांत तिवारी ने बताया कि श्रद्धालु काफी संख्या में मां के दरबार में आकर मां का आर्शीवाद प्राप्त कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि शारदीय नवरात्रि मां दुर्गा को समर्पित त्योहार हैं नवरात्रि अब समापन की ओर की है। शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा के अलग-अलग नौ स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है। 13 अक्टूबर को नवरात्रि का आठवां दिन है जिसे दुर्गाष्टमी भी कहते हैं। नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है। माता का रंग अत्यंत गोरा है, इसलिए इन्हें महागौरी के नाम से पुकारते हैं। शास्त्रों के अनुसार, मां महागौरी ने कठिन तप कर गौर वर्ण प्राप्त किया था। मान्यता है कि मां महागौरी भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं और उनके बिगड़े कामों को पूरा करती हैं।

उन्होंने बताया कि शास्त्रों के अनुसार, मां गौरी दांपत्य प्रेम की देवी हैं। माता महागौरी की पूजा करते समय पीले या सफेद वस्त्र भी धारण कर सकते हैं। महागौरी का पूजन करते समय पीले फूल अर्पित करने चाहिए। और मां के इन मंत्रों की जाप करनी चाहिए इससे सभी कष्टों का निदान होता हैं।

वही मंदिर के परिषर में फुल-माला की दुकानें और भी तरह-तरह की दुकानों के दुकानदारों ने बताया कि कोरोना के कारण पिछले दो वर्षों से मां के दरबार में भीड़ नही होती थी लेकिन इस वर्ष मां के दरबार मे श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिल रही हैं। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन भी चुस्त दुरुस्त नजर आयी।

[psac_post_slider show_date="false" show_author="false" show_comments="false" show_category="false" sliderheight="400" limit="5" category="124"]

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com