Saturday , September 24 2022

बिरला कार्बन हाईटेक ने खाड़पाथर में लगाया निशुल्क स्वास्थ्य शिविर, 292 लोगों का हुआ उपचार

मनोज वर्मा (संवाददाता)

रेणुकूट । बिड़ला कार्बन के हाईटेक जन कल्याण ट्रस्ट और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में रेणुकूट नगर पंचायत के खाड़पाथर स्थित पंडित जगत नारायण शुक्ल इंटरमीडिएट कालेज परिसर में निशुल्क स्वास्थ्य एवं स्वच्छता जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। विद्यालय के प्रबंधक चंद्रमणि शुक्ल ने मुख्य अतिथि बिड़ला कार्बन रेणुकूट के इकाई प्रमुख आर के रघुवंशी एवं सभी अतिथियों और चिकित्सकों को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। इस दौरान कॉलेज के प्रबंधक चंद्रमणि शुक्ल ने कहा कि हमारे गांव में चिकित्सा शिविर लगाकर बिड़ला कार्बन ने अपने सामाजिक जिम्मेदारी को निभाया है। उन्होंने इकाई प्रमुख और मानव संसाधन प्रमुख का आभार जताते हुए ग्रामीणों के हितों के लिए कार्य करने की अपेक्षा किया। मुख्य अतिथि नगर पंचायत की अधिशासी अधिकारी डॉ अनीता शुक्ला ने फीता काटकर शिविर का उद्घाटन किया। इकाई प्रमुख आर के रघुवंशी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य की नियमित जांच करानी चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सिर्फ 1.5 प्रतिशत लोग ही अपने स्वास्थ्य की नियमित जांच कराते हैं यदि हम अपने स्वास्थ्य की नियमित जांच कराते रहे तो हमें अपने शरीर में होने वाली बीमारी का पता चल सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि हमारा संस्थान सामाजिक कार्यों के लिए प्रतिबद्ध है। संस्थान आस-पास के गांव में विकास की कई योजनाओं का संचालन कर ग्रामीणों को सीधा लाभ दे रही है। शिविर में 292 मरीजों का स्वास्थ्य जांच कर आवश्यक उपचार किया गया। शिविर में आए म्योरपुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक और लैब टेक्नीशियन की जांच टीम ने मरीजों के रक्त की जांच कर आवश्यक सलाह दी। कैंप में मरीजों को निशुल्क दवा का भी वितरण किया गया।

शिविर के समापन पर बिड़ला कार्बन के सीएसआर विभाग के प्रमुख उपेंद्र कुमार मिश्रा ने कहा कि बिड़ला कार्बन अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वहन करने के प्रति सजग है। यूनिट हेड आर के रघुवंशी के मार्गदर्शन और मानव संसाधन प्रमुख जय कोकाटे के कुशल दिशा निर्देशन में गरीब और पिछड़ों के उत्थान के लिए ऐसे कार्यक्रम किए जाते हैं। समाज के अंतिम व्यक्ति तक सेवा पहुंचाने के लिए बिड़ला कार्बन प्रतिबद्ध है। इस अवसर पर प्रख्यात सर्जन डॉ आत्मप्रकाश शील, डॉ लालजी, डाॅ एम आर चक्रवर्ती, एके चौधरी, अंजनी, नीतू, निवेदिता मुखर्जी सहित ग्रामीणजन मौजूद रहे।

[psac_post_slider show_date="false" show_author="false" show_comments="false" show_category="false" sliderheight="400" limit="5" category="124"]

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com