Saturday , September 24 2022

पुस्तक का विमोचन कर नई शिक्षा नीति से कराया अवगत

कृपाशंकर पांडे(संवाददाता)

ओबरा । नगर के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ओबरा के वाणिज्य विभाग में शुक्रवार को बीकॉम प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं हेतु ओरियंटेशन प्रोग्राम नई शिक्षा नीति के अंतर्गत किया गया।जिसमें महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रमोद कुमार,एसोसिएट प्रोफेसर रसायन डॉ के के सिह,वाणिज्य विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ सुनील कुमार,डा विकास कुमार व डॉ विभा पाण्डेय उपस्थित रहें। कार्यक्रम का शुभारम्भ महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रमोद कुमार,डॉ के के सिह सहित सभी का स्वागत के साथ किया गया। उसके पश्चात बीकॉम प्रथम वर्ष के छात्र छात्राओं का स्वागत करते हुए उन्हें नई शिक्षा नीति के तहत बीकॉम प्रथम वर्ष के दोनों सेमेस्टर के विभिन्न विषयों मेजर व माइनर के बारे में बताया गया। उसके साथ यह भी बताया कि एक स्किल डेवलपमेंट व एक को-करिकुलर एक्टिविटी के विषय का भी अध्ययन करना होगा।उसके बाद डॉ विभा पाण्डेय ने छात्राओं को मिशन शक्ति कार्यक्रम के बारे में विस्तार से संबोधित किया। तत्पश्चात डॉ सुनील कुमार ने छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय परिसर में नियमित रूप से अनुशासन से रहने के बारे में बताया।कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रमोद कुमार ने छात्र-छात्राओं के लिए एनएसएस,एनसीसी,रोवर रेंजर छात्रवृत्ति के बारे में बताते हुए कहा कि छात्र छात्राओं को इसका लाभ उठाना चाहिए तथा उन्होंने यह भी कहा कि छात्राओं को नियमित रूप से ऑनलाइन व ऑफलाइन कक्षा में अध्ययन करना चाहिए साथ ही उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के शिक्षकों द्वारा गूगल क्लासरूम पर ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन नियमित रूप से किया जा रहा है।

इसी अवसर पर डॉ विकास कुमार व डॉ शैलेश द्विवेदी द्वारा संपादित पुस्तक मैनेजिंग पर्सनल फाइनेंस ड्यूरिंग कोविड-19 का विमोचन किया गया। डॉ विकास कुमार ने बताया कि इस पुस्तक में देशभर के 35 विद्वानों के शोध पत्रों को शामिल किया गया। जिसमें वर्तमान समय में पर्सनल फाइनेंस को मैनेज करने के संदर्भ में विद्वानों ने अपना बहुमूल्य विचार दिया। यह पुस्तक शिक्षकों,शोध छात्रों,व्यापारियों, कॉर्पोरेट जगत से जुड़े लोगों व सामान्य व्यक्ति के घरेलू बजट बनाने में सहायता प्रदान करेगी। डॉ विकास कुमार ने बीकॉम प्रथम वर्ष की एक छात्रा व एक छात्र को प्राचार्य व सभी प्राध्यापक के संग आमंत्रित कर पुस्तक का विमोचन कराया और कहां की इससे बीकॉम प्रथम वर्ष के छात्र छात्राओं को जीवन में एकेडमिक कार्य करने की प्रेरणा प्राप्त होगी।महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रमोद कुमार व डॉ के के सिह ने पुस्तक के लिए डॉक्टर विकास कुमार को बधाई देते हुए कहा कि आपने प्रदेश और देश स्तर पर महाविद्यालय का मान बढाया है।

[psac_post_slider show_date="false" show_author="false" show_comments="false" show_category="false" sliderheight="400" limit="5" category="124"]

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com