Monday , October 3 2022

सफाई कर्मियों को पूरा सुरक्षा किट मुहैया कराना जरूरी- बबन रावत

आनंद कुमार चौबे/अंशु खत्री (संवाददाता)

सोनभद्र । राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष व दलित परिसंघ के अध्यक्ष दर्जा प्राप्त मंत्री बबन रावत ने बुधवार सोनभद्र दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने रेनुकूट के अलावा डाला भी रुके और डाला सीमेंट परिसर पहुँच कर सफाई कर्मचारियों का हाल जाना और अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी में सफाई कर्मियों के लिए क्या आवश्यक कदम उठाए गए हैं इसकी जानकारी ली । साथ ही शिक्षा को हथियार बनाने और झाड़ू फेंक कलम उठाने की नसीहत कार्यक्रम में मौजूद सफाई कर्मियों को दी।

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष व दलित परिसंघ के अध्यक्ष तथा दर्जा प्राप्त केंद्रीय मंत्री बबन रावत सोनभद्र का दौरा करने के उपरांत सर्किट हाउस में कर्मचारियों-अधिकारियों के साथ बैठक भी किया। उसके बाद रात्रि 8 बजे मुसही गांव में सफाई कर्मचारी आयोग के प्रदेश उपाध्यक्ष बबन रावत मुसहीं ग्राम प्रधान जितेंद्र बाल्मीकि के आवास पर पत्रकारों से मुखातिब हुए तथा उनके सवाल का जवाब दिया। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि सिंगरौली जिला मुख्यालय से तीन किलोमीटर दूर बैढ़न-कचनी मुख्य मार्ग में तीनों मजदूर 24 सितंबर को 30 फीट गहरी सीवर लाइन में उतरे थे, जिनका सफाई व मरम्मत के दौरान जहरीली गैस से दम घुटने के कारण तीन मजदूरों की मौत हो गई थी। घटना की जांच करने के लिए आयोग गया था, उन लोगों की जानकारी ली तथा सभी मृतक परिवारों से मिलकर सिंगरौली जिलाधिकारी को एमएस एक्ट के तहत दस लाख रुपये का मुआवजा और नगर निगम के कमिश्नर को निर्देशित किया कि मृतक परिवार का भरण पोषण के लिए नगर निगम में नौकरी दिया जाय। निरीक्षण के दौरान एक मृतक परिवार की तीन बच्चियां है जिनमें दो दृष्टिहीन (दिव्यांग) है, उन दो बच्चियों की आँखों का इलाज कराए जाने का सिंगरौली जिलाधिकारी को निर्देश दिया।

पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों को मास्क सहित पूरा उपकरण किट दिया जाना अनिवार्य है, यदि ऐसा नहीं किया जा रहा तो यह गलत है, साक्ष्य मिलने पर रोग कार्यवाही करेगा । पत्रकारों ने बताया कि कैसे कुछ अधिकारी सफाई कर्मियों को अपने निजी कामों में लगाये हुए हैं, इस सवाल पर उन्होंने कहा कि यदि इस तरह की कोई शिकायत मिलती है तो जांच कराकर कार्यवाही की जाएगी । बाद में उन्होंने पत्रकारों से भी अपील की कि आप भी समस्या उन्हें भेज सकते हैं जिसके लिए उन्होंने अपना व्यक्तिगत नम्बर भी उपलब्ध कराया ।

पत्रकारों ने आयोग के उपाध्यक्ष बबन रावत को बताया की पंचायती राज्य कर्मचारियों द्वारा सफाई कर्मचारियों से उनकेे तैनाती स्थल पर कार्य न करा कर अधिकारियों द्वारा उनसे अपना निजी कार्य कराते हैं इन सब बातों को गौर से सुनने के उपरांत उपाध्यक्ष ने कहा कि मिडिया देश का चौथा स्तम्भ है अगर आपके द्वारा यह खबर संज्ञान में लाई जाती है अगर आयोग में यह शिकायत पहुंची है तो तत्काल इन सब बातों को संज्ञान में लिया जायेगा और उस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। पत्रकारों द्वारा सफाई कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण नहीं देने की बात भी उठाए गए, जिस पर आयोग के उपाध्यक्ष एवं दर्जा प्राप्त केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि यह बात वह कल अधिकारियों की बैठक में उठाएंगे तथा ऐसी बात आने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com