Monday , September 26 2022

तीसरी आंख की निगरानी में रहेगा विंध्याचल का नवरात्र मेला

संजीव कुमार पांडेय (संवाददाता)

मिर्जापुर । उत्तर प्रदेश के मिजार्पुर स्थित विन्ध्याचल धाम पर बुधवार रात से नवरात्रि मेला शुरू हो जाएगा। मेला के मद्देनजर वहां सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गये हैं। मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र एवं पुलिस उप महानिरीक्षक आर0के0 भारद्वाज ने आज यहां आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में अधिकारियों को सुरक्षा आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। अधिकारियों ने सभी घाटों सहित प्रमुख स्थानों का निरीक्षण भी किया।

इस बीच जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने बताया कि मेला क्षेत्र को जोन एवं सेक्टरों में बाटा गया है। सभी जोन में जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किये गये है। मेला क्षेत्र में आवश्यकता से अधिक भीड़ एकत्र न हो सके इसके लिए जगह-जगह बैरियर लगाये गए हैं। उन्होंने कहा कि मां विन्ध्यवासिनी देवी के गर्भगृह में चरण छूने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध विशिष्ठ लोगों पर भी लागू रहेगा साथ ही साथ पंडों, नाईयो और सफाईकर्मियों के लिए ड्रेस कोड में रहने के आदेश दिए गए हैं। दुकानदारों और वाहन स्टैंडो पर रेट लिस्ट लगाने के निदेर्श दिए गए हैं। नौ दिन तक चलने वाले मेले की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

मेला सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह ने बताया कि मेले में सिविल पुलिस के अलावा जल पुलिस, यातायात, घुड़सवार पुलिस के अलावा खुफिया एजेंसी के जवान भी है। किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए अलग से व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि पूरा मेला सीसीटीवी कैमरे के जद में होगा। मेला सुरक्षा में अर्धसैनिक बल के जवानों के साथ दो हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किये गये है। आधुनिक उपकरणों से युक्त बम डिस्पोजल दस्ता एवं जल पुलिस के जवान मुस्तैद रहेगे।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण चलते पिछले तीन नवरात्रि में प्रसिद्ध विन्ध्याचल मेला आयोजित नहीं हो सका था। इस बार नवरात्रि मेले में दर्शनार्थियों की भारी भीड़ होने की उम्मीद है। जिलाप्रशासन ने मेला की मुकम्मल व्यवस्था कर लेने का दावा किया है। नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह मेला अधिकारी बनाया गया है जबकि अपर जिला मजिस्ट्रेट एक के शुक्ल सुपर मजिस्ट्रेट होगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com