Thursday , September 29 2022

उपक्रम एजुकेशनल फाउंडेशन ने बस्ती में किया ‘समुदाय पुस्तकालय’ की एक नई शुरुआत

संजय केसरी / अर्जुन मौर्या (संवाददाता)

डाला। उपक्रम एजुकेशनल फाउंडेशन ने गांधी जयंती के दिन डाला नगर के मलिन बस्ती में ‘समुदाय पुस्तकालय’ की एक नई शुरुआत की। इस कार्यक्रम में बस्ती के बच्चों के अलावा युवा, महिलायें और बुजुर्ग भी शामिल हुए। बस्ती के लोगों ने इस पहल का स्वागत किया और कहा कि हम अपने बच्चों को पढ़ने के लिए जरूर भेजेंगे। वहाँ मौजूद महिलाओं ने भी किताबों में रुचि दिखाई और किताबों की मांग की।

कार्यक्रम का संचालन संस्था की सह-संस्थापक किरण तिवारी ने किया उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम उन बच्चों के लिए है जिनकी पहुँच पुस्तकालय तक नहीं है। बचपन से ही बच्चों को बाल-साहित्य से जोड़ना जरूरी है ताकि उनके पढ़ने-लिखने की चुनौती को भी कम किया जा सके। इसलिए मलिन बस्ती में हम हर सप्ताह मंगलवार से गुरुवार शाम के समय बच्चों के लिए झोला लाइब्रेरी लेकर काम करेंगे। जिसमें बच्चों को कहानी सुनाना, रीड अलाउड और पुस्तकालय की ढेरों गतिविधियों से जोड़कर किताबों से जोड़ेंगे। वर्ष 2018 से यह संस्था चोपन ब्लॉक के विद्यालयों में भाषा एवम पुस्तकालय पर काम करती आ रही है।

संस्था के सह-संस्थापक निखिल शेट्टी ने बताया कि हमारा उद्देश्य है कि बच्चों तक गुणवत्तापूर्ण साहित्य पहुंचे और वे किताबों की दुनिया से जुड़ें। बच्चों की पहुँच में पाठ्य-पुस्तकें तो हैं लेकिन साहित्य के ढेरों आयाम नहीं मिलते। इसलिए हम लोग स्कूल में भी पुस्तकालय को कक्षा से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। अब तक संस्था हजार बच्चों को झोला लाइब्रेरी के माध्यम से बाल साहित्य से परिचित करवा चुकी है। कार्यक्रम में समाजसेवी ओम प्रकाश तिवारी, मुकेश जैन छात्र नेता कुमार मंगलम, संघ विस्तारक शुभंम तिवारी मौजूद थे। साथ ही उपक्रम की टीम नूतन, तूलिका और प्रियंका भी कार्यक्रम में सहयोग करती थीं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com