Friday , October 7 2022

नौनिहालों ने बुजुर्गों की देखभाल और सम्मान का लिया संकल्प

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस के मौके पर शुक्रवार को प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को अपने वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य की देखभाल, उनकी सामाजिक सुरक्षा और बुजुर्गों के सम्मान करने और उनकी सहायता करने के लिए जागरूक किया गया।

शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा उत्तर प्रदेश दिनेशबाबू शर्मा के निर्देश के तहत संयुक्त अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस मनाए जाने के क्रम में माध्यमिक विद्यालय बिजरी, प्राथमिक विद्यालय सजौर, प्राथमिक विद्यालय बिरधी समेत अन्य परिषदीय विद्यालयों में आयोजित कार्यक्रम में नौनिहालों को बुजुर्गों व बड़ों की सेवा व सम्मान करने का संकल्प दिलाया गया।

इस दौरान प्राथमिक विद्यालय बिजरी में प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष योगेश पांडेय ने बुजुर्गों के सम्मान और देखभाल के लिए विद्यार्थियों को प्रतिज्ञा दिलाई कि बुजुर्गों से हमेशा आदर एवं प्रेम से व्यवहार करेंगे। उनके साथ हमेशा समय बिताएंगे, जिससे कि वे अकेले एवं परिवार से अलग महसूस न करें।

प्राथमिक विद्यालय बिरधी की सहायक अध्यापिका सीमा ने बच्चों को बुजुर्गो की सेवा के महत्व के बारे में जानकारी दी। कहा कि माता-पिता व अन्य बड़े बुजुर्गो की सेवा व सम्मान कर उसके बदले मिलने वाले आशीर्वाद की बदौलत ही सफलता की नई ऊंचाईयां हासिल की जा सकती हैं।

क्या लिया संकल्प

हम प्रतिज्ञा करते हैं कि सभी बुजुर्गों का प्रतिदिन सम्मान करेंगे। मन, वचन एवं कर्म से अपने बड़ों माता-पिता, दादा-दादी, नाना-नानी के प्रति कृतज्ञ रहेंगे। जिन्होंने अपने कर्तव्यों का पालन किया है, उन सभी के प्रति सदा अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। अपने परिवार एवं समुदाय के सभी बुजुर्गो को स्नेह, सम्मान एवं सुरक्षा प्रदान करते रहेंगे।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com