Friday , October 7 2022

मंदिर परिसर में हुए अवैध निर्माण को हटवाने के लिए हिंसपा युवा मोर्चा ने सौंपा ज्ञापन

कुलदीप चौरसिया (संवाददाता)

लखीमपुर खीरी । खीरी कस्बे के एक मंदिर परिसर में हुए अवैध निर्माण को हटवाने के लिए हिन्दू समाज पार्टी युवा मोर्चा की टीम ने एसडीएम को संबोधित ज्ञापन एडीएम को सौंपा है। इस दौरान हिन्दू समाज पार्टी युवा मोर्चा की टीम के साथ मानवाधिकार आयोग के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
हिन्दू समाज पार्टी युवा मोर्चा के प्रदेश महासचिव श्रीकृष्ण दुबे ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष जयदीप दुबे के आदेशानुसार संगठन की एक टीम बीते दिनों खीरी कस्बे में पहुंची थी, जहां मंदिर में अवैध निर्माण पाया गया था। स्थानीय निवासियों ने बताया कि यह अवैध निर्माण दूसरे समुदाय के लोगों द्वारा किया गया है। खीरी कस्बे के स्थानीय निवासियों ने बताया कि वे काफी समय से पक्का तालाब राम जानकी मन्दिर खीरी में धार्मिक और संस्कृतिक कार्यक्रमों में शामिल होते रहे हैं। खीरी कस्बे के मोहल्ला अरनीखाना पक्का तालाब रामजानकी मन्दिर के पास हिन्दू धर्मावलम्बी प्राचीन काल से छेई पूजन चबेनी निकासी तथा परिवार मे किसी के मृत्यु होने पर दसवां का कार्यक्रम मन्दिर के पीछे पड़ी जगह पर करते आ रहे हैं। यह भू-भाग हिन्दू समाज द्वारा अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमो मे भी प्रयुक्त होता है। यहां पर सार्वजनिक उपयोग के लिए सरकारी नल भी लगा है। काफी समय से खीरी कस्बे के भूमाफिया एवं दंबग हेकड मुस्लिम समुदाय की नजर मन्दिर और मन्दिर की सम्पत्ति पर लगी हुई है।
पूर्व में दो कब्रिस्तान बनाकर मन्दिर की काफी जगह कब्रिस्तान मे शामिल कर ली गयी। मन्दिर के सामने बने कब्रिस्तान मे मन्दिर का कुंआ और जगह अवैध रूप से कब्जा करके शामिल कर ली गयी है। आज भी कुंआ और अवशेष मौजूद हैं। खीरी में दर्जनो कब्रिस्तान बने हुए हैं। मुस्लिम समाज मन्दिर के पीछे स्थित सार्वजनिक जगह जो हिंदुओं के कब्जे व प्रयोग मे है उस पर जबरदस्ती शहाबा (कब्रिस्तान ) बनाकर कब्जा करने के लिए प्रयासरत है जबकि पास में ही दो बड़े कब्रिस्तान मौजूद हैं। अभी कुछ ही दिन पहले सैकड़ों मुस्लिम समुदाय के लोग अवैध कब्जा करने मन्दिर की सम्पत्ति को क्षति पहुँचाने तथा दंगा फसाद करने की नियत से एकत्र हो गये तथा जबरदस्ती बाउन्ड्री का निमार्ण करने लगे। मोहल्ले के हिंदुओं द्वारा उच्च अधिकारियो को सूचना देने के बाद पुलिस व लेखपाल ने पहुॅचकर कार्य को रोकवा दिया परन्तु अभी तक अवैध निर्माण हटाया नहीं गया है तथा दोषी मुस्लिम समुदाय के लोगों पर कोई कार्यवाही भी नही की गयी है।
हिन्दू समाज पार्टी युवा मोर्चा लखीमपुर खीरी के जिलाध्यक्ष नीरज गुप्ता ने बताया कि इस प्रकरण में कमेटी बनाकर उच्च स्तरीय जांच कराकर दोषियों को दण्डित किया जाना जनहित मे आवश्यक है। मानवाधिकार आयोग के पंकज मिश्रा ने कहा कि अवैध निमार्ण को तत्काल हटाकर अवैध निर्माण करने वालो तथा जान बूझकर खीरी मे रह रहे अल्पसंख्यक हिन्दुओं के खिलाफ माहौल खराब करने तथा सार्वजनिक जगह को गलत तरीके से कब्जा करने के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि पूर्व में समाजवादी पार्टी सरकार द्वारा कब्रिस्तान के नाम पर कब्जा किया गया मन्दिर का कुंआ और अन्य जगह को भी पैमाइस कर खाली करवाया जाय।
ज्ञापन देने के दौरान हिन्दू समाज पार्टी युवा मोर्चा के प्रदेश महासचिव श्रीकृष्ण दुबे ने कहा कि नवरात्र से पूर्व इस प्रकरण का निस्तारण हो जाये जिससे आगे के धार्मिक कार्यक्रमो में कोई व्यवधान न उत्पन्न हो सके। इस मौके पर संगठन के जिला संयोजक विकास कुमार, जिला महासचिव अंकित शुक्ला, जिला सचिव आदर्श बाथम समेत संगठन के अन्य कार्यकर्ता व मानवाधिकार आयोग के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com