Monday , September 26 2022

2.6 लाख बच्चों के खाते में पहुंचेगा यूनिफार्म का पैसा

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बंद चल रहे परिषदीय स्कूलों में नामांकित 2.6 लाख बच्चों के खाते में अब यूनिफार्म, बैग, जूता-मोजा का 1056 रुपये भेजा जाएगा। इसके लिए प्रेरणा पोर्टल पर अभिभावकों का खाता दर्ज किया जा रहा है। इससे अब अभिभावक जहां अपने बच्चों को सही माप का यूनिफार्म सिला सकेंगे। इससे यूनिफार्म के वितरण को लेकर उठने वाली तमाम शिकायतों पर भी विराम लगेगा।

परिषदीय स्कूलों में नामांकित प्रत्येक बच्चों को 600 रुपये में दो-दो सेट नि:शुल्क यूनिफार्म, 200 रुपये में स्वेटर, 135 रुपये में जूता, 100 रुपये में बैग तथा 21 रुपये में मोजा वितरण की योजना संचालित हो रही है। स्थिति यह है कि प्रत्येक वर्ष जैसे ही संस्थाओं की ओर से वितरण शुरू किया जाता है, शिकायतें उठनी शुरू हो जाती हैं। कहीं गुणवत्ता तो कहीं सिलाकर देने के बजाय रेडीमेड यूनिफार्म बांट दिए जाने की शिकायत जोर पकड़े रहती थी। हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण के चल रहे दौर में दो साल से परिषदीय स्कूलों में पठन-पाठन प्रभावित है। ऑनलाइन शिक्षा और मोहल्ला क्लास के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। शासन स्तर से बच्चों को यूनिफार्म, बैग, जूता-मोजा वितरित नहीं होगा। अब उनके अभिभावकों के खाते में सीधे धनराशि भेजने का निर्देश जारी किया है। बताते चलें कि जिले में 2061 प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक और कंपोजिट विद्यालय हैं, जिसमें 2.60 लाख बच्चे पंजीकृत हैं।

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी हरिवंश कुमार ने बताया कि “अभी यूनिफार्म सहित अन्य सामानों के लिए शासन स्तर से धन अवमुक्त नहीं किया गया है। अभिभावकों के खाते में धनराशि भेजने को लेकर खाता आदि की फीडिंग कराई जा रही है। सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रत्येक विद्यालयों में प्रेरणा पोर्टल पर बच्चों के माता-पिता और अभिभावक का बैंक खाता संख्या पूरी तरह त्रुटिरहित फीड कराने का निर्देश दिया गया है।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com