Monday , September 26 2022

विश्व हृदय दिवस: जिला अस्पताल में गोष्ठी व पोस्टर प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आज विश्व हृदय दिवस के अवसर पर जिला संयुक्त चिकित्सालय सोनभद्र में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ0 के0 कुमार की अध्यक्षता में गोष्ठी एव पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

गोष्ठी में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ0 के0 कुमार ने कहा कि “विश्व हृदय दिवस प्रत्येक वर्ष 29 सितम्बर को मानया जाता है। अव्यवस्थित जीवनशैली और असंतुलित खात पान के चलते दुनीया भर में हृदय रोग के पीड़ितों की संख्या तेजी से बढ़ी है। भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों को अपने स्वास्थ्य कि ओर ध्यान देने का मौका नहीं मिलात जिसका उन्हें भारी खामियाजा चुकाना पड़ता है।”

वरिष्ठ फिजिशियन डॉ0 एस0एस0 पाण्डेय ने कहा कि “हृदय रोग किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकता है। महिलाओं में हृदय रोग कि सम्भावनायें ज्यादा होती है बावजूद इसके वे इस बिमारी के जोखिमों को नजर अंदाज कर देती है। आज कि भाग दौड़ भरी जिंदगी में एक दिल ही है जिस पर सबसे अधिक बोझ बढ़ता है। तनाव थकान प्रदूषण आदि कई वजहों से रक्त का आदान प्रदान करने वाले अतिमहत्वपूर्ण अंग को अपना काम करने में मुश्किल होती है इसलिए विश्व हृदय दिवस लोगों में यह भावना जागृत करता है कि वे हृदय के बिमारियों के प्रति सचेत रहे।”

वरिष्ठ चिकित्सक डॉ0 गणेश प्रसाद ने कहा कि “गैर संचारी रोगों के कारण होने वाली गीतों में हृदय कि बिगारिया और हृदय घात एक प्रमुख वजह है आम लोगों को इन बिमारियों व दिल के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने के प्रति जागरूक करने के मक्सद से वर्ष 2000 में विश्व हृदय दिवस मनाने कि शुरूआत की गयी। निष्क्रिय जीवन शैली अत्यधिक तनाव, हाइपरटेशन, मधुमेह, अतिधूम्रपान, मोटापा, वशायुक्त भोजन इत्यादि हृदय रोग के प्रमुख कारण है। प्रत्येक व्यक्ति को नियमित मधुरोह एवं हाइपरटेशन की जांच करानी चाहिए।”

पोस्टर प्रतियोगिता में साई ज्योति नर्सिंग कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया जिसमें पिंकी अंसारी को प्रथम अतुल कुमार को द्वितीय एवं शिवानी यादव को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

इस अवसर पर डॉ0 डी0के0 सिंह, डॉ0 के0के0 सिंह, डॉ0 ए0पी0 वर्मा, डॉ0 प्रशान्त शुक्ला, डॉ0 वी0 सिंह (प्राचार्य साईं ज्योति नर्सिंग कॉलेज), सविता जी0आर0 (इन्स्ट्रक्टर साई ज्योति नर्सिंग कॉलेज), सौरभ सिंह तथा चिकित्सालय के समस्त चिकित्सक एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com