Thursday , October 6 2022

जनपद स्तरीय खाद्य सुरक्षा सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की जनपद स्तरीय खाद्य सुरक्षा समिति की बैठक आज अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुईं। बैठक में अपर जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त खाद्य कारोबार कर्ताओं, फल एवं सब्जी विक्रेताओं एवं समस्त कोटेदार को लाईसेंस पंजीकरण से अच्छादित करने के लिए अभियोजना की कार्यवाही ईंट राईट स्कूल, ईंट राईट कैम्पस, ईंट राईट भोग आदि को संबंधित विभागों के सहयोग एवं समन्वय से सफल बनाने हेतु सर्विलांस सैम्पल की कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। इन सब बिन्दुओं के सम्बन्ध में जिला अभिहित अधिकारी सुशील कुमार सिंह ने विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में अपर जिलाधिकारी ने सर्विलास नमूनों की संख्या बढ़ाने, ईंट राईट प्रोग्राम के तहत जनपद के सभी स्कूलों को रजिस्टर्ड करने तथा सुधार नोटिस की संख्या बढ़ाने तथा खाद्य पदार्थ से जुड़ें सभी संस्थाएं, खाद्य कारोबार संस्था को लाईंसेंस, पंजीकरण की अनिवार्यता सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया।वहीं एक अक्टूबर से एफएसएआई द्वारा बिल, कैश मेमो पर कुल लाईसेंस, पंजीकरण नम्बर अनिवार्य रूप से लागू करने हेतु निर्देशित किया। जनपद में संग्रहित किये गये नमूनों की प्रतिशत को बढ़ाने के लिए एवं खाद्य पदार्थ, दूध के नमूनों की संख्या बढ़ाने के लिए, फास्टेक प्रशिक्षण कराने हेतु, खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा लोगों में जागरूकता हेतु मास्टर प्लान बनाने के निर्देश दिये। रियूज कुकिंग ऑयल की जाॅच हेतु स्थानों को चिन्हित करने, डोन की जाॅच करने के निर्देश दिया।

अपर जिलाधिकारी ने ईंट राईट कार्यक्रम के लिए सभी विभागों को जिलाधिकारी से पत्र जारी कराने हेतु निर्देशित किया। नर्सिंग होम एवं मेडिकल स्टोरोें को जाॅच करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने यह भी कहा कि जनपद में जो खाद्य पदार्थ आ रहे हैं, उनके विरूद्ध छापेमारी की कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहा कि आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत मिलावटी खाद्य पदार्थों के रोकथाम हेतु परिवर्तन की कार्यवाही की जाय।

इस दौरान बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमात, सीएमओ डाॅ0 नेम सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी गौरी शंकर शुक्ला, जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह, जिला कृषि अधिकारी हरि कृष्ण मिश्रा, अधिशासी अधिकारी राबर्ट्सगंज प्रदीप गिरी, अभिहित अधिकारी सुशील सिंह, एनजीओ से रीना सिंह, अमरेश पाठक, अजय शुक्ला आदि उपस्थित रहे।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com