Sunday , October 2 2022

टैबलेट पाकर हाईटेक हुआ खाद्य सुरक्षा विभाग

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । उपभोक्ताओं को सुरक्षित खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने विभाग के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब दुकानदार के सैंपल भरने में अब खाद्य सुरक्षा विभाग की मनमानी नहीं चलेगी। विभाग के अधिकारियों को सुविधा तथा दुकानदारों को सैंपल रिपोर्ट में पादर्शिता का अहसास होगा। खाद्य सुरक्षा विभाग ने दोनों खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को टैबलेट से लैस कर दिया हैं। जिले में दोनों खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को टैबलेट बांटे गए।

बदलते दौर में अब खाद्य सुरक्षा विभाग भी हाईटेक हो चुका है। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को फील्ड में जाने पर तमाम कागजात साथ में लेकर चलने पड़ते थे। सैंपल के दौरान भी तमाम कागजी कार्रवाई को अंजाम देना पड़ता था, लेकिन विभाग ने अब खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को हाईटेक कर दिया है।
इन टेबलेट के जरिए निरीक्षण के दौरान मिलने वाली खामियां, सैंपल भरने वाले एफएसओ का नाम, समय और लोकेशन आदि विभाग को दुकानदार के सामने ही भरनी होगी। इससे दुकानदार और विभाग के बीच होने वाली भ्रांतियां भी खत्म होंगी और जांच भी पारदर्शिता से होंगी।

जिला अभिहित अधिकारी सुशील कुमार सिंह ने बताया कि “जिले के दोनों एफएसओ को टेबलेट वितरित किया जा चुका है। अब एफएसओ को 1अक्टूबर से निरीक्षण के समय ही दुकानदार का नाम, पता, सैंपल का नाम, समय, दिनांक और लोकेशन आदि एप पर भरनी होगी। इससे व्यापारियों का असंतोष भी खत्म होगा और विभाग के कर्मचारियों को भी राहत मिलेगी और खाद्यान्न प्रतिष्ठानों से गुणवत्ता जांच के लिए भरे जा रहे खाद्य पदार्थों के नमूनों की जानकारी संबंधित अधिकारियों को ऑनलाइन होती रहेगी। इसके साथ ही नमूना संग्रहण व सैंपल मैनेजमेंट व्यवस्था में पूरी तरह से पारदर्शिता बनी रहेगी।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com