Tuesday , October 4 2022

30 घण्टे का भूख हड़ताल- दुद्धी विधायक एवं एडीएम ने नारियल का पानी पिलाकर भूख हड़ताल कराया समाप्त

रमेश यादव ( संवाददाता )

दुद्धी।स्थानीय तहसील मुख्यालय पर दुद्धी को जिला बनाओ के तत्वावधान में चल रहा भूख हड़ताल शनिवार को दूसरे दिन साय 4 बजे समाप्त हो गया।निर्धारित समय के अनुसार शनिवार सायं 4 बजे दुद्धी विधायक हरिराम चेरो व अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह ने भूख हड़ताल पर बैठे लोगों को नारियल का पानी पिलाकर भूख हड़ताल तोड़वाया।संघर्ष समिति के लोगों ने राज्यपाल के नाम सम्बोधित ज्ञापन अपर जिलाधिकारी को सौपा।उन्होंने आश्वस्त किया कि समिति मांग शासन तक पहुँचाई जाएगी।इसके पूर्व दुद्धी विधायक हरिराम चेरो दुद्धी को जिला बनाओ को लेकर चल रहे भूख हड़ताल के मंच पर पहुचे और करीब आधे घंटे तक भूख हड़ताल में शामिल रहे।

दुद्धी को जिला बनाओ के मंच पर पहुँचे दुद्धी विधायक हरिराम चेरो ने मंच से एलान किया कि दुद्धी जिला बनेगा ।इसको लेकर मैं मुख्यमंत्री से कई मिल चुका हूं।मुख्यमंत्री ने कहा कि दुद्धी आने पर हम कुछ कह पाएंगे।इसका मतलब दुद्धी जिला मुख्यमंत्री के संज्ञान में है और वो चाहते हैं कि दुद्धी में ही दुद्धी जिला की घोषणा करें।
उन्होंने सरकार की उपलब्धियों का भी जमकर बखान किया और विपक्ष को आड़े हाथों लिया।
जिला बनाओ संघर्ष मोर्चा का तर्क है कि सोनभद्र जिला मुख्यालय बार्डर से करीब 150 किलोमीटर के आसपास पड़ता है जबकि दुद्धी तहसील मुख्यालय से करीब 100 किलोमीटर दूर हैं।प्रस्तावित जिला दुद्धी का क्षेत्रफल यू पी कई जिलों से बड़ा है और यहाँ की आबादी भी है।दुद्धी जिला में 5 ब्लॉक तथा 2 तहसील शामिल होंगे।
दुद्धी को जिला बनाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष राजकुमार अग्रहरि ने कहा कि दुद्धी जिला तीन दशक से की जा रही हैं और 1994 में मुलायम सिंह यादव ने दुद्धी को जिला बना दिया था और जिले स्तर के सभी अधिकारी दुद्धी पिपरी में बैठने भी लगे थे लेकिन बाद में फिर दुद्धी जिला राजनीति का भेंट चढ़ गई।
भूख हड़ताल पर बैठने वालों में मोर्चा के अध्यक्ष राजकुमार अग्रहरि, महासचिव प्रभु सिंह,पूर्व अध्यक्ष अवधनारायण यादव,विष्णु कांत तिवारी, उदयलाल मौर्य,अनिल कुशवाहा, शिवशंकर कुशवाहा,रामसागर,राजेन्द्र चंद्रवंशी,देवकुमार विश्वकर्मा शामिल रहे।
बता दें कि शुक्रवार को पुलिस प्रशासन से काफी नोक झोंक के बीच बगैर अनुमति के ही दुद्धी को जिला बनाओ संघर्ष समिति के लोग भूख हड़ताल पर बैठ गए थे।

इनका रहा समर्थन –

दुद्धी।दुद्धी को जिला बनाओ के बैनर तले चल रहे भूख हड़ताल में कई संगठनों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं ने समर्थन दिया। जिसमे दुद्धी बार एसोसिएशन, सिविल बार एसोसिएशन,व्यापार मंडल,प्रधान संघ,रामलीला कमेटी,जन अधिकार पार्टी,समाजवादी छात्र सभा,एसलाहुल मुस्लेमीन कमेटी,रजा मुस्लिम महासंघ,भाकपा माले, अखिल भारतीय चिकित्सा मित्र,साहू समाज, आदिवासी महासंघ,पूर्व मंत्री विजय सिंह गौड़,जिला पंचायत सदस्य जुबेर आलम, सहित सहित अन्य संगठनों ने दुद्धी को जिला बनाओ का जोरदार समर्थन किया।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com