Friday , September 30 2022

गरीब कल्याण मेला 25 सितंबर को, सभी ब्लॉकों पर आयोजित होगा मेला

कुलदीप चौरसिया (संवाददाता)

० डीएम की वर्चुअल बैठक में आयोजन की बनी रणनीति

लखीमपुर-खीरी । ब्लाक स्तर ही पात्रों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए 25 सितंबर को सभी ब्लाकों पर गरीब कल्याण मेला आयोजित होगा। इस संबंध में बुधवार की देर शाम डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया ने अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर जरूरी निर्देश दिए।

बैठक में डीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से लगातार प्रदेश के गरीब व पिछड़े वर्ग वाले लोगों के विकास के लिए नई नई योजनाएं बनाने के साथ-साथ विविध कार्यक्रम आयोजित किए जा रहेे हैं। ऐसे ही एक बड़े आयोजन की शुरुआत आगामी 25 सितंबर को होने जा रही है। गरीब कल्याण मेला के रूप में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में जिले के सभी 15 विकास खंडों मुख्यालयों पर भव्य आयोजन होगा।

डीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेले में दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग वितरण, विभिन्न पेंशन योजनाओं के आवेदन व स्वीकृति पत्र, आवास योजना और स्वरोजगार योजनाओं से वंचित पात्र लोगों को राज्य सरकार की योजना से जोड़े जाने के साथ ही भव्य मेले का आयोजन होगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग, आयुष्मान कार्ड, श्रमिक पंजीकरण, कृषि विभाग, उद्यान विभाग, एनआरएलएम, पोषक काउंटर, दिव्यांग प्रमाणपत्र व दिव्यांग उपकरण के लिए काउंटर, उज्ज्वला योजना, आवास योजना, पशुपालन, छात्रवृत्ति काउंटर, कन्या सुमंगला, सीएम बाल सेवा योजना, पेंशन योजनाओं के काउंटर सहित अन्य विभागों के काउंटर सभी ब्लॉकों पर लगाए जाएंगे। इस संबंध में डीएम ने सभी संबंधित विभागीय अफसरों को तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि मेले के सफल आयोजन हेतु जनपद स्तरीय अधिकारियों को ब्लाकवार नोडल अधिकारी नामित किया गया है, जो अपनी देखरेख में गरीब कल्याण मेले का आयोजन संपन्न कराएंगे।

बैठक में डीएम ने विभागवार आयोजन के संबंध में तैयारी जानी एवं जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने डीडी कृषि को निर्देश दिए कि सभी ब्लॉकों में स्टाल के जरिए पीएम किसान योजना में आ रही समस्याओं का समाधान कराएं, अवशिष्ट प्रबंधन के तरीके बताने के साथ ही कृषि यंत्रों का प्रदर्शन कराए। उन्होंने जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ आरपी दीक्षित को सभी ब्लॉकों में कोविड व आरआई वैक्सीनेशन कैंप लगाने के निर्देश दिया। वही मेलों में वीएलई के जरिए आयुष्मान कार्ड भी बनाया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि एक रजिस्टर में योजना का लाभ पाने वालों के नाम अनुरक्षित कराए, जिससे पात्रता परीक्षण के बाद उन्हें लाभान्वित कराया जाए।

सीडीओ अनिल सिंह ने कहा कि 25 सितंबर को सभी ब्लॉकों में भव्यता से गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया जाए। जिसमें सभी संबंधित विभाग अपने विभागीय स्टाल लगाने के साथ ही उनमें डेडीकेटेड कर्मचारियों की ड्यूटी लगाएं। उन्होंने जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी को निर्देश दिए कि वयोश्री व एडिट योजना के वीएलई के जरिए ऑनलाइन आवेदन कराए जाएं। कार्यक्रम में लाभार्थियों को योजनाओं की सौगात दी जाएंगी। सभी विभाग जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी से संबंधित जागरूकता फ्लेक्सी लगाएंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी ग्राम स्तरीय अधिकारियों के जरिए इस मेले के आयोजन की जानकारी जन सामान्य को दी जाए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिल सिंह, एसीएमओ डॉ. आरपी दीक्षित, डीडीओ अरविंद कुमार सहित अन्य संबंधित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी तथा खण्ड विकास अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com