Monday , September 26 2022

मुख्यमंत्री ने जनपद वाराणसी के विकास कार्यों की समीक्षा की

० ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की समस्त सड़कों को गड्ढामुक्त करने की कार्य योजना बनाकर दीपावली से पूर्व सड़कों को गड्ढामुक्त करने के निर्देश

० वर्तमान में काशी में 8871.27 करोड़ रु0 की 117 प्रमुख परियोजनाएं संचालित

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जनपद वाराणसी के विकास कार्यों की समीक्षा की और जिला प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की समस्त सड़कों को गड्ढामुक्त करने की कार्य योजना बनाकर दीपावली से पूर्व सड़कों को गड्ढामुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों उनसे सम्बन्धित सड़कों का सर्वे कर कार्य योजना तैयार कर लें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि फीवर ट्रैकिंग कर डेंगू सहित अन्य संक्रामक रोगों के नियंत्रण हेतु सघन पर्यवेक्षण, टेस्टिंग एवं उपचार का कार्य कराया जाए। विशेष अभियान चलाकर स्वच्छता व सैनिटाइजेशन के कार्य सम्पन्न कराएं। क्षेत्र में व्यापक स्तर पर फॉगिंग, एण्ट्री लार्वा स्प्रे, ब्लीचिंग स्प्रे, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेण्ट व नाली सफाई जैसे विभिन्न कार्यों को युद्ध स्तर पर किया जाए। संक्रामक रोगों से बचाव हेतु जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ नियंत्रण एवं बाढ़ से प्रभावित लोगों के लिए राहत कार्य पूरी सक्रियता से संचालित कराए जाएं। उन्होंने कहा कि गंगा के जल स्तर पर लगातार निगाह रखी जाए। प्रदेश सरकार ने बाढ़ पीड़ित लोगों को प्रभावी और संवेदनशील ढंग से राहत पहुंचाने का कार्य कराया है। बाढ़ पीड़ितों के प्रति राज्य सरकार की संवेदनशीलता को व्यापक स्तर पर महसूस किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पर्यटकों को अधिक से अधिक आकर्षित करने व काशी में पर्यटकों एवं आमजन को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए बनायी जाने वाली कार्ययोजना में आमजन के सुझाव भी शामिल किए जाएं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरठ से प्रयागराज गंगा एक्सप्रेस-वे एक बड़ी परियोजना है। इससे मेरठ से प्रयागराज के बीच यातायात में लगने वाला समय आधा हो जाएगा। काशी में फोरलेन मार्गों का जाल बिछ गया है। शहर के हर क्षेत्र का सुंदरीकरण किया गया है। पार्किंग की समस्या के समाधान हेतु चार पार्किंग स्थलों का निर्माण कराया जा रहा है। खिड़किया घाट, दशाश्वमेध प्लाजा, गोदौलिया से दशाश्वमेध, गोदौलिया मार्ग, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, यह सब काशी की छटा बिखेरेंगे और विश्व में काशी के भव्य स्वरूप को प्रकट करेंगे। वर्तमान में काशी में 8871.27 करोड़ रुपए की 117 प्रमुख परियोजनाएं संचालित हैं। आने वाले दिनों में काशी का भव्य स्वरूप लोगों के सामने होगा।
इस अवसर पर शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com