इस साल भी अयोध्या में दीपावली पर होगा भव्य आयोजन

फाइल फोटो

इस साल भी अयोध्या में भव्य दीवाली का आयोजन किया जाएगा । इस दौरान घाटों को साढ़े सात लाख दियों से जगमगाया जाएगा । दशहरा से लेकर दीवाली तक अयोध्या में रामनाम की धूम रहेगी । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भी इस बार के अयोध्या दीपोत्सव में बतौर खास मेहमान शामिल हो सकते हैं । होने के संकेत मिल रहे हैं । इस बार अयोध्या में घाट पर सात लाख इक्वयान हजार दीपों की सजावट के निर्देश दिए गए हैं। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में तो साढ़े सात लाख दीपकों के प्रज्जवलित करने का नया कीर्तिमान बनेगा ।

इस बार अयोध्या में भव्य आयोजन की तैयारी की जा रही है । पर्यटन व संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने बताया कि साढ़े सात लाख दीपक तो अयोध्या के घाटों पर जलेंगे ही साथ ही अयोध्या के मंदिरों, आश्रमों आदि पर करीब 10 लाख दीपक जलाए जाएंगे । गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में तो साढ़े सात लाख दीपकों के प्रज्जवलित करने का नया कीर्तिमान बनेगा । पिछली बार 6.5 लाख दीपक जले थे ।

अयोध्या में आयोजन की शुरुआत 30-31 अक्तूबर से हो सकती है. जानकारी के मुताबिक सबसे पहले हस्तशिल्प प्रदर्शनी यानि शिल्पोत्सव आयोजित किया जाएगा । यह आयोजन 6 दिन तक चलेगा । इसके साथ ही पहली नवम्बर को रामायण कान्कलेव का समापन समारोह होगा । इस समापन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे । दीपोत्सव का मुख्य आयोजन राम की पैड़ी के पुरी घाट पर होगा। बाकी के कार्यक्रम रामकथा पार्क में होंगे । राम की पैड़ी की सजावट, वाल पेण्टिंग के लिए चेन्नई की एक कम्पनी को काम दिया गया है ।

पीएम मोदी कर सकते हैं कई योजनाओं का लोकार्पण
इस बार अयोध्या में होने वाले आयोजन में खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल हो सकते हैं । इस अवसर पर रामायण सर्किट की पूरी हो चुकी 133 करोड़ रुपये की करीब डेढ़ दर्जन योजनाओं का लोकार्पण और विजन डाक्यूमेंट की कुछ नई योजनाओं का शिलान्यास प्रधानमंत्री मोदी से करवाया जा सकता है ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!