Sunday , October 2 2022

डेंगू का डंक : 24 घंटे में फिर मिले दो नए मरीज, कुल संख्या हुई 12

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोरोना संक्रमण का ग्राफ कम होते ही डेंगू ने तेजी से पैर पसारना शुरू कर दिया है। रोज नए मामले सामने आ रहे हैं। आज भी सरकारी तौर पर स्वास्थ्य विभाग ने जिले में डेंगू के दो और नए मरीजों की पुष्टि की है। जिसमें एक बग्घानाला-प्रीतनगर निवासी तथा दूसरा मधुपुर निवासी है। इसके साथ ही जिले में आधिकारिक तौर पर डेंगू के सामने आए मरीजों की संख्या 12 हो गई है। जबकि 43 संदिग्ध मरीजों का सैम्पल जाँच के लिए बीएचयू भेजा गया है।

कोरोना के बाद डेंगू धीरे-धीरे जिलेभर में पांव पसार रहा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने भी डेंगू को लेकर लोगों को अलर्ट किया है। जिले में बढ़ते डेंगू के मरीजों को लेकर आज अपर निदेशक स्वास्थ्य विंध्याचल मंडल डॉ0आर0पी0 पांडेय ने जनपद के दौरा किया और जिला अस्पताल समेत अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंगू को लेकर तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान अपर निदेशक ने बताया कि जिले में मरीजों को जागरूक करने के साथ ही नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिकता के साथ एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया जा रहा है।

सीएमओ डॉ0 नेम सिंह ने बताया कि “जिले के विभिन्न स्थानों पर जहां-जहां पानी इकट्ठा है वहां एंटी लार्वा दवा का छिड़काव विशेष प्राथमिकता के साथ कराया जा रहा है। बुखार के मरीजों में डेंगू के संक्रमण की जांच पर भी विशेष फोकस किया गया है।”

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि “डेंगू और मलेरिया के संक्रमण का सबसे पीक सीजन होने की वजह से लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है। मच्छरों से बचाव करना बेहद जरूरी है। डेंगू और मलेरिया को लेकर घबराए नहीं बल्कि सावधानी बरतें। रात को सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग जरूर करें। मच्छरदानी लगा कर सोना मच्छरों से बचे रहने का सबसे सुरक्षित और असरदार उपाय है। दिन के समय शरीर को पूरी तरह से ढकने वाले कपड़े पहनना सही रहेगा। फुल आस्तीन की शर्ट पहनना मच्छरों से बचे रहने के लिए जरूरी बताया।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com