Sunday , October 2 2022

अवैध बालू डम्प करने का खेल जारी, राजस्व का लगा रहे चुना

रमेश यादव (संवाददाता)

दुद्धी । बघाडू वन क्षेत्र में अवैध खनन का सिलसिला थमने का नाम नही ले रहा है।रिकार्ड में भले ही नदियों में खनन बन्द हो लेकिन नदियों से लगातार खनन की खबरें आ रही हैं और कही कही तो वन विभाग ने कार्यवाही भी किया है और कर भी रहे हैं फिर अवैध खनन जारी है।

सूत्रों की माने तो क्षेत्र में जगह जगह अवैध बालू डम्प करने का सिलसिला जारी है और लोगों डम्प का स्थान भी ऐसे जगह को चुना है जहाँ लोगों की निगाह कम पड़ती हो या धार्मिक और सांस्कृतिक स्थल हो।ऐसा ही एक स्थान टेढ़ा गांव का बताया जा रहा है जहाँ कुछ अवैध खनन कर्ताओं ने बघाडू वन रेंज के गांव के कनहर नदी के किनारे छठ घाट के पास बालू डम्प कर दिया है।जिसे समय मिलते ही उच्चे दामों पर बेचने के फिराक में जुटे हुए हैं।उसी तरह अन्य कई जगहों पर बालू डम्प करके बालू उच्चे दामों पर बेचे जा रहे हैं।इसके अलावा दिघुल, नगवां सहित अन्य जगहों पर भी बालू डम्प का खेल चल रहा है।

बघाडू वन रेंज में स्थित कनहर नदी का शायद ही कोई घाट ऐसा हैं जहाँ वन मार्ग न हो।कनहर नदी का अधिकांश क्षेत्र वन मार्ग से जुड़ा है और बिना वन क्षेत्र के कोई भी गाड़ियां कनहर नदी से बालू लेकर नही निकल सकती हैं।लोगों का कहना है कि जब से बघाडू रेंज में डिप्टी रेंजर की तैनाती हुई है तब से अवैध खनन का खेल बढ़ गया है और लोग अवैध खनन को लगातार अंजाम दे रहे हैं जिससे एक तरफ राजस्व का नुकसान तो दूसरी तरफ एन जी टी के आदेशों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं जो न्याय संगत नही है।

बघाडू वन रेंज के रेंजर रूप सिंह ने बताया कि “अवैध खनन को लेकर वन विभाग सक्रिय हैं।पकड़े जाने पर किसी को बक्क्षा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि बालू डम्प की जांच कराई जाएगी।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com