Friday , September 23 2022

चोपन में मिला डेंगू का तीसरा मरीज,हरकत में आया स्वास्थ्य महकमा

घनश्याम पांडेय/विनीत शर्मा(संवाददाता)

चोपन। नगर निवासियों में आज उस समय चिंता बढ़ गई जब नगर में निवास करने वाले एक किशोर सहित एक महिला में डेंगू के लक्षण पाये गये। जैसे ही इस बात की पुष्टि हुई तो नगर पंचायत सहित स्वास्थ्य विभाग भी हरकत में आ गया और तत्काल उक्त दोनों मरिजो को चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के बाद जिला मुख्यालय से आई। स्वास्थ्य टीम ने अपने देख रेख में जिला अस्पताल ले गयी वहीं नगर पंचायत द्वारा फौरन मरिजो के घर पहुँच कर दवा आदि का छिड़काव किये। जानकारी के मुताबिक उषा तिवारी पत्नी दिनेश तिवारी उम्र 51 वर्ष निवासी गौरव नगर व अंशु पाठक पुत्र जितेंद्र पाठक उम्र 17 वर्ष निवासी गौरव नगर को बिते कुछ दिनों से बुखार की शिकायत हो रही थी जिसके बाद मंगलवार को जब चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए पहुंचे तो प्रारंभिक जांच में डेंगू के लक्षण दिखाई दिये जिसके बाद इस बात की जानकारी जिला मुख्यालय पर दी गई उसके पश्चात वहाँ से आई टीम ने जांच पड़ताल करते हुए दोनों मरिजो को बेहतर इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती करा दिये। वहीं डेंगू के मरिज मिलने की सुचना लगते ही नगर पंचायत सहित स्वास्थ्य विभाग भी हरकत में आ गई जहाँ एक तरफ स्वास्थ्य विभाग द्वारा गौरव नगर में प्रत्येक घरों से सैंपल लेना शुरू कर दिया तो वहीं नगर पंचायत दवा आदि का छिड़काव शुरू कर दिया। वही डॉक्टरों द्वारा घर घर लिए जा रहा है सैंपल के दौरान गौरव नगर में एक और डेंगू का मरीज पॉजिटिव पाया गया जिस प्रकार नगर में कुल तीन डेंगू के मरीज पाए गए।

इस बाबत जब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डा.राघवेंद्र सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया डेंगू के दो संदिग्ध मरीज मिले थे जिन को बेहतर इलाज के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया है और उन्होंने बताया कि इसके बचाव के लिए कहीं भी पानी को एकत्र ना होने दें जैसे कूलर, टायर ,पुराने बर्तन ,कबाड़ आदि जिसमें पानी एकत्र हो उसको तत्काल साफ कर दीजिए और किसी को तेज बुखार शरीर में लाल चकत्ते पड़ना, उल्टी होना, मांस पेशियों में दर्द या लूज मोशन की शिकायत होने पर तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आकर जांच करायें ये डेंगू के लक्षण हो सकते हैं।

[psac_post_slider show_date="false" show_author="false" show_comments="false" show_category="false" sliderheight="400" limit="5" category="124"]

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com