Friday , September 30 2022

आवश्यक रूप से करें एंटी लार्वा दवाओं का छिड़काव- डीपीआरओ

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सफाई अभियान का डीपीआरओ ने किया औचक निरीक्षण

● 35 सफाई कर्मी को चेतावनी एवं 7 सफाई कर्मियों का रोका वेतन

सोनभद्र । जनपद में वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम के लिए नोडल अधिकारी मो0 मुस्तफा के निर्देश के बाद जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह ने रोस्टर के अनुसार ग्राम पंचायतों में सफाई अभियान का औचक निरीक्षण किया। विकास खंड रॉबर्ट्सगंज के ग्राम पंचायत बिच्छी, पसही कला, तरावाँ एवं चुर्क में किया। निरीक्षण में 35 सफाई कर्मी कार्य में लापरवाही करते हुए पाए गए जिनको कड़ी चेतावनी जारी किया गया। 7 सफाई कर्मी मौके पर फरार थे जिनका वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण जारी करने हेतु निर्देशित किया।

जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह ने सभी सहायक विकास अधिकारी पंचायत, सचिव व सफाई कर्मियों को सख्त चेतावनी देते हुए निर्देशित किया कि 19 सितंबर तक जनपद के सभी ग्राम पंचायतों में रोस्टर के अनुसार सफाई होना है। सफाई अभियान के दौरान झाड़ी कटाई, एंटी लार्वा दवा का छिड़काव, छोटे-छोटे गड्ढे में पानी भरा है, उनको मिट्टी से पाटना है तथा गलियों नालियों को सफाई, पंचायत भवन, स्कूल के पास सफाई तथा हैंडपंप के आसपास की सफाई सुनिश्चित किया जाना है।

डीपीआरओ विशाल सिंह ने चेताया की निरीक्षण के समय इनमें कमियां पाई जाती हैं तो संबंधितों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि इस समय गांव में मच्छर के बढ़ने की संभावना है, एंटी लार्वा दवा का छिड़काव किया जाना अत्यंत आवश्यक है। सहायक विकास अधिकारी पंचायतों को भी निर्देशित किया गया कि अभियान के दौरान प्रतिदिन कम से कम 5 ग्राम पंचायतों का स्वयं निरीक्षण कर सफाई अभियान की स्थिति देखकर अपनी आख्या प्रेषित करें। सफाई अभियान में अगर लापरवाही पाई जाती है तो इसके लिए वह जिम्मेदार होंगे।

निरीक्षण के दौरान सहायक विकास अधिकारी पंचायत रॉबर्ट्सगंज कृपाशंकर शुक्ला व डीपीसी अनिल केसरी उपस्थित रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com