Monday , September 26 2022

सेवा के क्षेत्र में क्रांति लाना ही विशाल भारत संस्थान का उद्देश्य: डॉ0 इंद्रेश कुमार

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । शुक्रवार की शाम विकास नगर स्थित वीरेश्वर महादेव मंदिर के बगल में विशाल भारत संस्थान के जिला कार्यालय का उद्घाटन किया गया। विशाल भारत संस्थान के जिला कार्यालय का उद्घाटन विशाल भारत संस्थान के संरक्षक व राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य डॉ0 इंद्रेश कुमार ने फीता काटकर किया। इसके बाद वह संस्थान के जिला चेयरमैन यादवेंद्र दत्त द्विवेदी के आवास पर मीडिया से मुखातिब हुए।

कार्यक्रम का संचालन जिला मलेरिया अधिकारी धर्मेंद्र नारायण श्रीवास्तव ने किया।

पत्रकार वार्ता के दौरान डॉ0 इंद्रेश कुमार ने विशाल भारत संस्थान के उद्देश्य के बारे में बताते हुए कहा कि नेताजी सुभाष चन्द्र बोष ने आजादी के बाद कैसा होगा भारत का एक सपना लिया था जिसमें ग्राम स्वराज व शक्तिशाली अखण्ड भारत सम्मिलित था। नेता जी के सपने को साकार करने व सेवा के क्षेत्र में क्रांति लाने के उद्देश्य के लिए विशाल भारत संस्थान की शुरुआत की गई है। संस्थान ने इसकी शुरुआत काशी से की है। जिसमें भुखमरी की समस्या से निजात दिलाने के लिए कोई न सोए भूखे पेट व अनाज बैंक की स्थापना की गई है जिससे अब तक काशी व आस-पास के 22 सौ परिवार को भूखमुक्त किया जा चुका है। वहीं छोटे व गरीब बालक-बालिकाओं के लिए चिल्ड्रेन बैंक का संचालन किया जा रहा है, जिसके तहत बच्चे अपने जेब खर्च से कुछ पैसा इस बैंक में जमा करते हैं बदले में इनके शिक्षा के लिए बैंक लोन उपलब्ध कराता है। इससे भी सैकड़ों बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं।

इस दौरान सर्वेश्वरशरण दास, जिला भारत संस्थान के जिला चेयरमैन यादवेंद्र दत्त द्विवेदी, डॉ0 निरंजन श्रीवास्तव समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com