Sunday , September 25 2022

तकनीकी खराबी के कारण डाकघर में आधार कार्ड सम्बन्धी नही हो रहा कार्य, परेशानी

धर्मेन्द्र गुप्ता(संवाददाता)

विंढमगंज। क्षेत्र के अन्तर्गत सलैयाडीह पोस्ट आफिस में आधार कार्ड बनाने का कार्य बीते एक पखवारे से बंद होने से ग्रमीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जबकि शासकीय योजनाओं का लाभ पाने के लिए आधार कार्ड होना आवश्यक है।ऐसे में जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है, उन्हें परेशान होना पड़ रहा है। कई लोगों को आधार में संशोधन भी कराना,नया बनवाने वाले, वर्तमान में विद्यालयों में प्रवेश, शासकीय योजनाओं के लिए मोबाइल नंबर लिंक कराने, किसानों को केसीसी कार्यों में आधार की आवश्यकता है, ऐसे में बिना आधार कार्य नहीं हो पा रहे हैं।मौके पर आधार सेंटर आपरेटर रवीकांत ने बताया कि तकनीकी सॉफ्टवेयर में ईसू आ रहा है। मैं अपने उच्चाधिकारियों को सूचित कर दिया हूँ। जब तक उपर से साफ्टवेयर तकनीशीयन ठीक नहीं करेंगे तब तक ठीक नहीं होगा।कब तक ठीक होगा कहना मुश्किल है इसके चलते आधार सेंटर बंद है।

यह परेशानी आम जनता की ऐसे समय में बढ़ गई जब उन्हें आधार कार्ड बनवाना व उसमें सुधार कार्य अति आवश्यक है। इसको लेकर जानकारी लेने पर भी स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पा रही है। आधार कार्यों को लेकर आसपास के गांवों से लेकर दूरदराज के 40-50 कि०मी० दुर से ग्रामीण पहुंचते है, लेकिन कार्य बंद होने से उन्हें बैरंग वापस लौटना पड़ रहा है।

इलाके के अलावा आधार कार्य के लिए झारखंड के गांवों से भी आधार कार्ड बनवाने या सुधार के लिए ग्रामीण पहुंचते है। आधार कार्ड का कार्य बंद हो जाने के कारण उन्हें परेशान होना पड़ रहा है। प्रतिदिन ग्रामीण क्षेत्र से केन्द्रों पर बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचते है, लेकिन उन्हें वहां आकर पता चलता है कि आधार कार्ड बनाने का कार्य बंद है। वहीं कोन थाना से आये हुए प्रियतम कुमार रमेश, राजेंद्र, रवी,सुनिता देवी ने बताया की मै 10 दिनों से चक्कर काट रहा हूँ। हर बार यही कहा जाता है अभी खराब है ! वही लक्ष्मी देवी ने बताया की अपनी बेटी का जन्म तिथि सुधारने हेतु सात दिन से आ रही हूँ लेकिन काम हो रहा है। हमारे पति बाहर काम करते हैं मुझ पर घर की जिम्मेदारी है, बार बार आते हैं और परेशान होकर चले जाते हैं।ये कैसी व्यस्था हैं बच्चों का नामांकन कराना है कैसे सुधरेगा पता नहीं। मैं बहुत परेशान हूँ।ग्रामीणों ने अतिशीघ्र तकनीकी समस्या को दूर कराकर आधार कार्ड सम्बन्धी कार्य प्रारम्भ कराने की मांग की है।
[psac_post_slider show_date="false" show_author="false" show_comments="false" show_category="false" sliderheight="400" limit="5" category="124"]

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com